IMD Alert : बदला मौसम, 8 राज्यों में बारिश और बूंदाबांदी का अलर्ट, 12 राज्य में हीटवेव की चेतावनी

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 3 अप्रैल को राजस्थान, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अप्रैल (April) महीने की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही कई राज्य में मौसम (Weather Alert) में बदलाव देखने को मिल रहा है। बादल घिरने से कई जगह मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) में हो रही कमी से रात में ठंडक देखने को मिल रही है। हालांकि इसी बीच आईएमडी Alert (IMD Alert) 12 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में लू का अलर्ट जारी किया गया। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड सहित बिहार और उत्तराखंड-हिमाचल के कुछ हिस्सों में लू देखने को मिल सकती है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 2 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति की चेतावनी दी है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी लू चलने की संभावना है। दूसरी ओर, पूर्वोत्तर राज्यों 4 अप्रैल तक – असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर पूर्वोत्तर के छह राज्यों में भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।

Read More : कर्मचारियों-पेंशनर्स के लिए बड़ी खबर, पुरानी पेंशन योजना को लेकर आई बड़ी अपडेट, NPS पर सरकार की नीति

आईएमडी देश के शेष क्षेत्रों में सामान्य से सामान्य से कम अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी करता है। साथ ही उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान और उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से नीचे-सामान्य तापमान की भविष्यवाणी करता है।

अप्रैल तापमान और वर्षा आउटलुक पेश करते हुए, आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, मध्य भारत के पूर्वी हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत के चरम दक्षिणी हिस्से में सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान की भविष्यवाणी की गई है। अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रहेगी।

अगले 5 दिनों के दौरान राजस्थान में पृथक हीट वेव की स्थिति हिमाचल प्रदेश, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात राज्य, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड में 02 और 03 अप्रैल को वहीँ 02 और 03 अप्रैल को तेलंगाना और 04 अप्रैल, 2022 को पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र में पृथक हीट वेव की स्थिति की आंशका जताई है।

Read More : 2 अप्रैल से हिन्दू नव वर्ष 2079 का प्रारंभ, शनि होंगे राजा, गुड़ी पड़वा-नव संवत्सर में संबंध सहित राशियों पर जाने प्रभाव

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 3 अप्रैल को राजस्थान, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी, जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और केरल में बिजली गिरने की संभावना है। 4 अप्रैल को मध्य भारतीय राज्य मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में फिर से हीटवेव का सामना करना पड़ेगा, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और केरल में गरज और बिजली गिरना जारी रहेगी।

इसके अलावा, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, जबकि 4 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा की संभावना है। 5 अप्रैल को हीटवेव होगी। राजस्थान और मध्य प्रदेश राज्यों सहित मध्य भारत के आसपास फिर से अनुभव किया जा सकता है। उसी दिन फिर से केरल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली के साथ गरज के साथ बौछारें और असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी।

आईएमडी का कहना है कि अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव की संभावना नहीं है। हालांकि, पूर्वानुमान के अनुसार तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इसके अलावा, अगले 4-5 दिनों के लिए शेष भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।