IMD Alert : 14 जून से कई राज्य में बदलेगा मौसम, भारी बारिश का अलर्ट, आज 12 राज्यों में बारिश की संभावना, 7 क्षेत्रों में हीटवेव की चेतावनी

14 जून तक राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब में तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में एक बार फिर से मानसून (Monsoon 2022) का असर दिखने लगा है। IMD Alert के मुताबिक 14 जून के बाद जल्द ही कई राज्य में बारिश (rain alert) का दौर शुरू हो जाएगा। दरअसल मुंबई समेत दक्षिण और पूर्वी भारत में बारिश का दौर जारी है। भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है। वहीं 14 जून के बाद उत्तर भारत सहित बिहार झारखंड और बंगाल में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि 14 जून तक राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब में तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी।

बिहार में शुक्रवार के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। हालांकि कुछ जिले में बूंदाबादी का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि झारखंड में सोमवार से मौसम में बदलाव दिखेंगे। दरअसल सोमवार से कई क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश के अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे। वही पर्वतीय राज्यों में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। वहीं गुरुवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा बारिश की संभावना जताई गई है।

जबकि हिमाचल में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री व अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गुरुवार के बाद एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। जबकि लेह में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री व अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस आने की संभावना जताई गई है। जबकि लद्दाख में न्यूनतम तापमान 0 डिग्री व अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है।

मुंबई में शुक्रवार रात को मौसम की सबसे भारी प्री-मॉनसून बारिश हुई, जबकि शहर के दक्षिणी हिस्से में मध्यम से भारी बारिश हुई। सांताक्रूज पूर्व में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 41.3 मिमी बारिश दर्ज की, जिसे ‘बल्कि भारी’ बारिश के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

मुंबई में शुक्रवार रात को सीजन की सबसे भारी प्री-मॉनसून बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग के सांताक्रूज पूर्व वेधशाला ने शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में मुंबई में 56.8 मिमी बारिश दर्ज की, जिसे ‘heavy Rain’ के रूप में वर्गीकृत किया गया। दक्षिण मुंबई में मध्यम से भारी बारिश हुई। साथ ही बिजली गिरी। जो शनिवार सुबह तक जारी रही।

मौसम विभाग की कोलाबा वेधशाला ने सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 61.8 मिमी बारिश दर्ज की। शनिवार को भी पूरे मुंबई में हल्की बारिश दर्ज की गई। प्री-मानसून बारिश ने शहर के न्यूनतम तापमान में भी गिरावट ला दी। मौसम एजेंसी ने प्री-मानसून बारिश सोमवार तक जारी रहने की भविष्यवाणी की है। इसके सात दिनों के पूर्वानुमान से पता चलता है कि अधिकतम शहर में मंगलवार शाम से गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

Read More : मप्र निकाय चुनाव 2022: बीजेपी ने घोषित की जिला चयन समिति, यहां देखें लिस्ट

आईएमडी के अनुसार, मुंबई में प्री-मानसून की बारिश 15-16 जून तक जारी रहेगी। सात दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, मुंबई में 14 जून तक शाम को गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। मुंबई में मानसून की शुरुआत की आधिकारिक तारीख 11 जून है।

भले ही दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 29 मई को केरल तट के माध्यम से मुख्य भूमि भारत में शुरुआती शुरुआत की, बिहार में 16 या 17 जून को अपने निर्धारित समय पर बारिश वाली हवाओं के प्रवेश की संभावना है। मानसून की धारा 3 जून तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तक पहुंच गई, लेकिन उसके बाद पूर्वी भारत में कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई।

हालांकि, अब यह पुनर्जीवित हो गया है और हम उम्मीद कर रहे हैं कि मानसून 16 या 17 जून तक बिहार में प्रवेश करेगा। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने भी शुक्रवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में पहुंच गया है। मानसून को पश्चिम बंगाल में कोलकाता पहुंचने में कम से कम 4-5 दिन लगेंगे। वहीँ बिहार में 15 जून के बाद मानसून की शुरुआत हो सकती है।

हालांकि, राज्य में मानसून आने तक दक्षिण बिहार के निवासियों को उमस भरी गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। शुक्रवार को डेहरी (44.2), बक्सर (43.4), नवादा (42.2), गया (42.1), जमुई (41.7) और बांका (40.2) सहित राज्य के सात स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। वहीं पटना में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल सहित पूर्वोत्तर राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। कलिम्पोंग और दार्जिलिंग जैसे सिक्किम और पश्चिम बंगाल के पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना है।

वही लखनऊ में अभी फिलहाल गर्मी से राहत नहीं है। न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। वहीं 14 जून के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे वहीं बारिश की संभावना भी जताई गई है। मध्यप्रदेश के भोपाल सहित अन्य जिलों में आज rain alert देखने को मिल सकता है। दरअसल मध्यप्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण न्यूनतम तापमान 26 डिग्री व अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। कई क्षेत्रों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ में 14 जून के बाद बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। गोवा में गरज चमक के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि महाराष्ट्र में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री व अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। असम अरुणाचल प्रदेश मेघालय मणिपुर नागालैंड कर्नाटक केरल तमिलनाडु आदि में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।