IMD Alert : पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव, 13 राज्यों में 21 अप्रैल तक भारी बारिश का अलर्ट, उत्तर-मध्य में हीटवेव का कहर

पश्चिमी विक्षोभ (WD) के कारण अगले सप्ताह तक उत्तर-पश्चिम क्षेत्र को heatwave से राहत मिल सकती है।

weather update

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में मौसम के बद्लाव (Weather Alert) की उम्मीद है। IMD अलर्ट (IMD Alert) के मुताबिक कुछ राज्यों में जहाँ भारी बारिश (rain alert) देखने को मिलेगी। वहीँ 9 राज्यों में लू का अलर्ट (heatwave alert) जारी किया गया है। लोगों को सतर्क करने की सलाह दी गई है। राजस्थान गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र सहित मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तीव्र गति से चलेगी। मौसम साफ रहेगा। धूप खिली रहेगी। वहीं गर्म हवा के थपेड़े भी जारी रहेंगे इसके अलावा दक्षिण और पूर्वी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) के पश्चिमी तट से टकराने के कारण मौसम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। राजधानी में तापमान में 1 फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जा सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार 17 अप्रैल तक पूरे उत्तर पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी बनी रहेगी। मौसम विभाग ने आगे कहा कि तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल, केरल-माहे, असम-मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 22 अप्रैल तक व्यापक वर्षा जारी रहेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि 17-19 अप्रैल के दौरान राजस्थान और 17-18 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति होने की संभावना है।

20 अप्रैल तक झारखंड, यूपी सहित और गुजरात में अलग-अलग इलाकों में हीट वेव की स्थिति होने की संभावना है। हिमाचल, राजस्थान में 18 अप्रैल तक, 16-20 अप्रैल तक एमपी, 17-19 अप्रैल के दौरान UP और AP में और 20 तक बिहार और गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ में लू का अलर्ट जारी किया गया है। जिन स्टेशनों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया उनमें चंद्रपुर, महाराष्ट्र (43), डाल्टनगंज, झारखंड (43.6) और पानागढ़, ओडिशा (43.1) शामिल हैं।

Read More : चिटफंड कंपनियों में फंसे निवेशकों के करोड़ों रुपए, केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने मंत्री नरोत्तम को लिखा पत्र, कार्रवाई के निर्देश, FIR दर्ज

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि 22 April तक उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। अगले 24 घंटों के दौरान मध्य भारत में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है और देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

हालांकि मध्यप्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा छत्तीसगढ़ के कुछ ही इलाकों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। हरियाणा में गर्म हवा चलेगी। इसके अलावा तापमान 20 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं राजधानी लखनऊ में भी धूप खिली रहेगी। Heatwave alert जारी किया गया है। कई जिलों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बिहार के पटना में भी न्यूनतम तापमान 24 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। रांची सहित पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से में गर्म हवा के थपेड़े चलेंगे। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री से अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना जताई गई है।

इधर महाराष्ट्र के मुंबई सहित कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी का दौर देखने को मिल सकता है। गोवा में तापमान में एक से दो फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। हालांकि कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल सहित आंध्र और उड़ीसा पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से में बारिश का दौर जारी रहेगा अंडमान निकोबार सहित बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से इन क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ (WD) के कारण अगले सप्ताह तक उत्तर-पश्चिम क्षेत्र को heatwave से राहत मिल सकती है। अधिकतम तापमान में 42 की तुलना में 1-2 डिग्री सेल्सियस की कमी 19 अप्रैल के बाद देखने को मिलेगा। गंगीय पश्चिम बंगाल से अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति देखी गई।

Read More : Mandi bhav: 16 अप्रैल 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

वर्षा पूर्वानुमान

इसके अलावा असम मेघालय मणिपुर नागालैंड सहित पूर्वी राज्यों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा हालांकि पर्वतीय इलाकों में 1 से 2 फीसद की तापमान वृद्धि देखी जा सकती है कुछ पर्वतीय इलाकों में बूंदाबांदी देखने की संभावना है लेह लद्दाख में तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में गरज के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

IMD Alert के अनुसार 16 और 22 अप्रैल को असम-मेघालय और नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में भी भारी बारिश की संभावना है। IMD ने अगले पांच दिनों के दौरान केरल-माहे, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक में गरज के साथ Rain alert और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। अगले पांच दिनों के दौरान, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज-चमक के साथ छिटपुट वर्षा होगी।

IMD के अनुसार, 17 से 24 अप्रैल तक तमिलनाडु के घाट भागों में भारी वर्षा की काफी संभावना है। IMD Alert के अनुसार पूरे केरल, माहे में 17 से 22 अप्रैल तक, 16 से 23 अप्रैल तक दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में, और 16 अप्रैल को उत्तर आंतरिक कर्नाटक में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। IMD Alert के अनुसार 17-22 अप्रैल को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

हीटवेव पूर्वानुमान

IMD Alert के अनुसार 17 से 21 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है।