IMD Alert : 28 के बाद एक्टिव होगा पश्चिमी विक्षोभ, 3 मई तक 14 राज्य में बारिश का अलर्ट, 10 में हीटवेव की चेतावनी

30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। 3 मई तक बारिश का दौर जारी रहेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  देशभर में 28 अप्रैल के बाद मौसम में बड़ा बदलाव (Today weather) दिखेगा। दरअसल IMD Alert ने पूर्वोत्तर राज्य में भारी बारिश के साथ गरज़-चमक की आशंका जताई गई है। इसके साथ ही यह बारिश (rain) का दौर मई के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा। इतना ही नहीं पूर्वोत्तर के राज्य में बिजली गिरने और तेज हवा चलने की भी आशंका जताई गई है। IMD Alert अनुसार उत्तर मध्य के भारत में भी तापमान (temperature) में बढ़ोतरी जारी रहेगी IMD Alert की माने तो 8 राज्यों में ही Heatwave का अलर्ट जारी कर दिया गया है। आसमान में धूप खिली रहेगी। तेज गर्म हवा चलने से जनजीवन अस्त व्यस्त रहेगा। वहीं लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है।

IMD की माने तो 28 अप्रैल के बाद एक नया पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) का प्रभाव उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। हल्की बारिश से जनजीवन में सामान्य राहत दिखेगी। जम्मू-कश्मीर-हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड में 28 से 1 मई के बीच बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा हरियाणा सहित पंजाब में भी मौसम मे राहत दिखेगी। तापमान में दो से तीन फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है साथ ही 30 अप्रैल तक जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की माने तो 27 अप्रैल को असम और मेघालय में ओलावृष्टि की संभावना जाहिर की गई है।

IMD ने 27 अप्रैल को पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 29 अप्रैल से लेकर 3 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल तूफान गरज बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है।

Read More : लाखों राशन कार्डधारकों को लगेगा झटका, सरकार ने सख्त की कार्रवाई, होंगे निरस्त, तैयार हुए नए नियम, हितग्राहियों को मिलेगा लाभ

28 अप्रैल से 3 मई तक कई राज्यों में तेज धूल भरी आंधी चलेगी। इसके साथ ही उत्तर पूर्वी राज्यों में भी मौसम में बदलाव दिखेगा 3 मई तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में आंधी सहित तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 3 मई तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बेंगलुरु, केरल, कर्नाटक में बारिश का दौर जारी रहेगा गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। वहीं मछुआरों को तेज हवाओं के कारण गहरे स्थान पर जाने से मना किया गया है। ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण, 28 से 30 अप्रैल तक, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में बिजली गिरने की संभावना है।

28 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर में ओलावृष्टि होगी। 27 अप्रैल को असम और मेघालय में ओलावृष्टि की संभावना है। IMD के अनुसार, 29 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी, गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

26-29 अप्रैल के दौरान, राजस्थान में तेज धूल भरी हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे की गति) होने का अनुमान है। अगले 5 दिनों के दौरान आईएमडी ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में गरज के साथ छिटपुट वर्षा और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है।

Read More : कर्मचारियों के 18 महीने के बकाया DA Arrear पर कोई राहत नहीं, क्या अब नहीं मिलेगें पैसे?

आईएमडी के मुताबिक विदर्भ और आंतरिक उड़ीसा में की संभावना जताई गई है 2 मई तक विदर्भ और आंतरिक उड़ीसा के कई क्षेत्रों में हीटवेव की चेतावनी दी गई है वहीं उड़ीसा के 8 जिलों में बुध आबादी के भी आसार जताए गए हैं जबकि बिहार झारखंड और पश्चिम बंगाल में 26 और 27 अप्रैल को हीटवेव का बड़ा अलर्ट जारी किया गया है झारखंड में 26 से 29 अप्रैल तक हीटवेव की आशंका जताई गई है। इस दौरान मौसम साफ रहेगा।

राजस्थान गुजरात उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश सहित दिल्ली हरियाणा चंडीगढ़ पंजाब और छत्तीसगढ़ में 28 से 30 अप्रैल के दौरान करें हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है इस दौरान क्षेत्रों में गर्म तेज हवाएं चलेंगी तेलंगना में भी 29 अप्रैल तक लू का अलर्ट जारी किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि गोवा में अगले कुछ दिनों में अलग-अलग और बिखरे हुए स्थानिक वितरण के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि यह आंतरिक कर्नाटक के साथ एक ट्रफ के बनने की संभावना और वातावरण के निचले स्तरों में नमी के प्रवाह के कारण है।

बारिश के साथ बिजली और हवाएं चलने की संभावना है। 27 अप्रैल को गोवा में अलग-अलग स्थानों के लिए 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली गिरने और हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है। साथ ही तापमान में बदलाव की भी संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 48 घंटों में दिन का अधिकतम तापमान सोमवार की तुलना में 1-2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।

Read More : MP School : सीएम की घोषणा के बाद तैयारी पूरी, 1 से 8वीं तक के बच्चों को मिलेगा लाभ, ऐसी होगी व्यवस्था

इधर 27 अप्रैल से लेकर 3 मई तक केरल कर्नाटक तमिलनाडु चेन्नई बंगलुरु मुंबई गोवा में हल्की बारिश मध्य में बारिश की संभावना जारी की गई है। इसके अलावा तेज हवाएं चलेंगी गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है। बारिश का दौर जारी रहेगा जबकि उत्तरी भारत की बात करें तो असम मेघालय मणिपुर, मिजोरम नागालैंड सिक्किम त्रिपुरा में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। 3 मई तक बारिश का दौर जारी रहेगा।