IMD Alert : शनिवार से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, 18 राज्यों में बारिश का अलर्ट, 4 राज्यों में हीटवेव की चेतावनी, मानसून पर बड़ी अपडेट

weather forecast

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट IMD Alert ने राजधानी दिल्ली (Delhi) सहित उत्तर भारत में गर्मी और लू का अलर्ट (heatwave alert) जारी किया गया है। हालांकि इसके साथ ही 2 दिन मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा पंजाब मध्यप्रदेश और गुजरात में मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। एक तरफ जहां तापमान (temperature) में दो से तीन फीसद की गिरावट दर्ज की जाएगी। वहीं आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी का भी अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर भारत में कई दिनों के बाद हल्की बारिश (rain alert) से मौसम सुहावना बना रहेगा। राजस्थान पंजाब हरियाणा और एनसीआर में बौछार देखने को मिल सकती है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून (Monsoon 2022) के दक्षिण और उत्तर-पूर्वी भारत में फैले होने के बावजूद मध्य और उत्तरी राज्यों में हीटवेव का चलना जारी है। अनुमान बताते हैं कि मध्य और उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। उत्तरी गुजरात से पश्चिमी राजस्थान से लेकर दक्षिणी पंजाब तक अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi