IMD Alert : भीषण गर्मी के बीच इन राज्यों में 12 अप्रैल तक बारिश का येलो अलर्ट, 7 राज्यों में हीटवेव की चेतावनी

इसके अलावा 8 से 11 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में एक फिर से मौसम (weather update) में बदलाव देखने को मिलेगा जाएंगे। IMD ALERT ने भविष्यवाणी की है कि पश्चिमी राजस्थान (rajasthan) सहित कई राज्य में हिटवेव (heatwave) से मौसम में गर्मी घुलेगी। जिससे आमजन में तकलीफ बढ़ेगी। हरियाणा, दिल्ली सहित हिमाचल प्रदेश (HP), मध्य प्रदेश (MP) में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया। इसके अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात, बिहार में भी गंभीर चलने की संभावना जताई गई है। हालांकि पूर्वी राज्य और दक्षिणी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। उड़ीसा (oddisa) में आज बारिश का अलर्ट (rain alert) जारी किया गया। इसके साथ ही तेज गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

IMD ने भविष्यवाणी की है कि पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में गंभीर हीटवेव की स्थिति के साथ ज्यादातर जगहों पर हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है। दक्षिण हरियाणा-दिल्ली और हिमाचल प्रदेश, UP के कुछ हिस्सों और जम्मू संभाग के अलग-अलग हिस्सों, दक्षिण पंजाब, mp, बिहार, झारखंड और गुजरात राज्य के अलग-अलग हिस्सों में हल्की गर्मी से लेकर गंभीर गर्मी की आशंका जताई है।

इधर दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरा, गोवा, महाराष्ट्र के क्षेत्रों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। लेह लद्दाख में भी तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है। इसके अलावा सभी पर्वतीय राज्य में तापमान में दो से तीन फीसद की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

मध्यप्रदेश में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। कई जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गए हैं। इसके अलावा बिहार, झारखंड में भी न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री सेल्सियस देखने को मिल रहा है। वहीं अधिकतम तापमान बढ़कर 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहे हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिले लू के चपेट में है। उत्तर प्रदेश में तापमान में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

Read More : कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर! डीए वृद्धि के साथ इस भत्ते का मिलेगा लाभ, सैलरी में वृद्धि संभव

राजस्थान, गुजरात में भी मौसम में गर्मी घुली हुई है। गर्म हवा के थपेड़े जारी हैं। लोगों को जनजीवन अस्त व्यस्त हैं। इसके साथ ही आसमान में धुप खिले रहेंगे। न्यूनतम तापमान जहां 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई है। लोगों को लू से सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

हालांकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, असम-मेघालय और केरल-माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली / तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ गरज और छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है। बंगाल, ओडिशा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड-मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बूंदाबादी की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और दक्षिण केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आईएमडी का मौसम पूर्वानुमान हैकि 12 अप्रैल तक निम्न क्षोभमंडल स्तरों पर बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्वी राज्यों तक तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज / बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा हो सकती है।

इसके अलावा 8 से 11 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है साथ ही अगले 3 दिनों के दौरान असम, मेघालय में 9 से 11 अप्रैल 2022 तक पश्चिम-असम मेघालय में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इधर दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत पर ट्रफ रेखा के प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे, लक्षद्वीप, तमिलनाडु-पुदुचेरी-कराइकल, कर्नाटक, तेलंगाना में गरज के साथ छिटपुट/बिखरी बारिश की संभावनाहै। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को ओडिशा के कई हिस्सों में बारिश और आंधी के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी की। अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में, आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि ओडिशा के जिलों में अगले पांच दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

मौसम पूर्वानुमान

उत्तर तटीय ओडिशा, क्योंझर, मयूरभंज, ढेंकनाल, अंगुल, सुंदरगढ़, कोरापुट, मलकानगिरी, रायगडा, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, बौध और नुआपाड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।