IMD Alert : अगले 5 दिनों तक 17 राज्यों में बारिश का येलो-ऑरेंज अलर्ट, दिखेगा मानसून-चक्रवाती सिस्टम का प्रभाव, 4 में बढ़ेगा तापमान

मानसून ट्रफ समुद्र की औसत स्तर के दक्षिण में स्थित है। जिसके 2 से 3 दिन में इसी स्थान पर बने रहने की संभावना के बीच 15 राज्य में बारिश का असर देखने को मिलेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के मौसम (Today Weather) में एक बार फिर से बदलाव दिखने लगा है। 17 राज्यों में जहां भारी बारिश (rain alert) का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं चार राज्य में तापमान (Temperature) में वृद्धि के संकेत मिले हैं। मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिनों में तेलंगना में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा राजधानी दिल्ली में भी आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। 5 दिनों तक बौछारों का सिलसिला जारी रहेगा।

इससे पहले लगातार दो दिनों तक दिल्ली में हल्की बौछारों से मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं रविवार को भी हल्की बारिश की संभावना जाहिर की गई है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। वही अगले कुछ दिनों में भारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की माने तो Telangana में 27 जुलाई से बहुत अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा उत्तराखंड के कई जिलों में आज मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Read More : शासकीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इस भत्ते की बहाली के आदेश जारी, एरियर्स पर बड़ी अपडेट, अगस्त में खाते में बढ़ेगी राशि

इसके अलावा हिमाचल उत्तराखंड से इस पर्वतीय राज्य में भी भारी बारिश की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों पर्वतीय राज्य में भारी बारिश देखने को मिल रही है। इधर हरियाणा पंजाब में आज आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद जताई गई। चंडीगढ़ में आज हल्की बौछारें देखने को मिल सकती है। हल्की बौछारें पड़ने से मौसम में नमी बनी रहेगी।

मौसम विभाग ने गुजराती, दक्षिण राजस्थान सहित तेलंगना, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, गोवा, अंडमान निकोबार सहित मध्य प्रदेश में भारी बारिश जारी किया है दरअसल इन राज्य में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ गोवा अंडमान निकोबार सहित मध्य प्रदेश के कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों के कई जिलों में आज भारी बारिश से नदियों के जलस्तर में वृद्धि देखी जा सकती है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड सहित उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों और पूर्वोत्तर भारत में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जाहिर की गई है। मौसम विभाग ने सिक्किम दिल्ली पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। पर्वतीय राज्य में 27 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जाएगा। वही उत्तराखंड और पंजाब में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया।

Read More : Rashifal 24 July 2022 : 5 राशियों के लिए रविवार का दिन है बेहद खास, सिंह-धनु को सावधान रहने की जरूरत, जानें 12 राशियों के लिए क्या कहते हैं आज के सितारे

वहीं हरियाणा और राजस्थान में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। 24 से 28 जुलाई तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, IMD ने 24 से 27 जुलाई को छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में और 24 से 29 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश में महत्वपूर्ण वर्षा की भविष्यवाणी की है।

28 जुलाई को ओडिशा, झारखंड और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में, 29 जुलाई तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में और अगले कई दिनों में बिहार में व्यापक से मध्यम व्यापक वर्षा अत्यधिक संभव है। इधर मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बता दे कि मानसून ट्रफ समुद्र की औसत स्तर के दक्षिण में स्थित है। जिसके 2 से 3 दिन में इसी स्थान पर बने रहने की संभावना के बीच 15 राज्य में बारिश का असर देखने को मिलेगा।

इसके अलावा 28 अप्रैल तक कोंकण और गोवा में अलग-अलग जगह पर भारी बारिश से गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जाहिर की गई है जबकि 27 और 28 जुलाई को गुजरात में भारी बारिश के लिए बिजली की जारी किया गया। इसके अलावा 28 जुलाई तक सौराष्ट्र और कच्छ सहित 28 से 31 जुलाई तक आंध्र प्रदेश भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु पांडिचेरी कराईकल में भी 29 जुलाई को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू और कश्मीर के साथ बिजली गिरने की संभावना जारी की गई है।