सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण निर्देश, किसान-स्व सहायता समूह सहित अन्य को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं के लक्ष्य महीने वार तय किए जाएं और उन्हें समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में किसानों (MP Farmers) को जल्द बड़ी राहत मिलेगी। इसके लिए सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने महत्वपूर्ण निर्देश दिए। इसके अलावा कई अन्य योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को मिलेगा। दरअसल आज महत्वपूर्ण बैठक करते हुए सीएम शिवराज ने कहा की पात्र वंचित किसानों को अभियान चलाकर किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) का वितरण किया जाए। जिससे उनकी आजीविका सहित रोजगार के साधन में किसी भी तरह की कठिनाई सामने ना आए। इसके अलावा सीएम शिवराज ने कहा की सभी बैंकर्स शासन की योजनाओं का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपनी सक्रियता से योगदान दें और बैंकिंग कार्य प्रणाली को मजबूत करें।

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में सीएम शिवराज ने कहा कि भारत की 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनामी में मध्यप्रदेश तेजी से योगदान देना चाह रहा है। ऐसे में आमदनी बढ़ाने के प्रयास करना अनिवार्य होगा। साथ ही अर्थव्यवस्था भी तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि शासन की योजनाओं के लक्ष्य महीने वार तय किए जाएं और उन्हें समय सीमा के अंदर पूरा किया जाए। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। स्व निधि योजना से कई लोगों की जिंदगी में बदलाव देखने को मिला है।

Read More : MP Election 2022 : नगर पालिका अध्यक्ष के चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानें

आम जनता खुद के रोजगार शुरू करिए इसके अलावा महिला स्व सहायता समूह को ऋण उपलब्ध कराने का लक्ष्य भी पूरा किया जाए। सीएम शिवराज ने निर्देश देते हुए कहा कि स्व सहायता समूह की गरीबों की जिंदगी बदलने का क्षेत्र हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इसके अलावा जनधन योजना के खाते को जल्द से जल्द खोलने और लक्ष्य पूरा करने के निर्देश भी सीएम शिवराज ने दिए। सीएम शिवराज ने कहा कि स्वामित्व योजना बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना को प्राथमिकता से लिया जाए और हितग्राहियों को उपलब्ध कराया जाए।

मध्य प्रदेश में 22 अगस्त की तिथि से रोजगार दिवस के निर्धारण के निर्देश दिए गए हैं। सीएम शिवराज ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वार्षिक साख योजना में भी तेजी से कार्य करने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री निधि योजना में निजी बैंकों की भी महत्वपूर्ण भागीदारी तय है। इसलिए इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए। सीएम हेल्पलाइन से संबंधित शिकायतों का निराकरण किया जाए और गरीबों के कल्याण के लिए लगातार कार्य करें।