कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर, DA-पेंशन और वेतन के भुगतान पर नवीन निर्देश जारी, मई महीने में मिलेगा लाभ

छुट्टी नकदीकरण की गणना मूल वेतन, DA और NPA (जहां भी लागू हो) के आधार पर की जा रही है।

7th pay commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Employees) के लिए बड़े प्रदर्शन उनके लिए DA में 3% वृद्धि की (DA Hike) घोषणा की गई है। 6 अप्रैल को जारी एक आदेश के मुताबिक अधिकारियों के महंगाई भत्ते किधर में संशोधन किया गया है। जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा। जिसने मूल वेतन के मौजूदा 31 फीसद डीए को बढ़ाकर 34 फीसद किया गया। वही अब इस संबंध में 26-04-2022 को जारी एक आदेश में अवकाश के नकदीकरण (leave encashment) और सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (7th CPCs)  के आदेश अनुसार नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

दरअसल मई महीने में शनि कर्मचारियों को बढ़ी महंगाई भत्ते के साथ वेतन का भुगतान किया जाएगा इसके साथ-साथ उन्हें 4 महीने के लिए भी प्रदान किए जाएंगे। साथ ही नवीन दिशानिर्देश के मुताबिक सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के आदेश के अनुसार अवकाश के नगरीकरण के उद्देश्य से निर्देश जारी किए गए है।

Read More : PM Kisan : RBI ने जारी किए नियम, किसानों की इस योजना में हुआ बदलाव, इस तरह मिलेगा लाभ

जिसके मुताबिक एसआरओ 12(E) के नियम 5(2)(iii) के प्रावधानों की ओर आकर्षित किया जाता है, जो सेना के अधिकारियों के लिए वेतन नियम-2017 के लिए सातवें सीपीसी आदेश के लिए लागू होता है, जो स्पष्ट रूप से यह निर्धारित करता है कि सैन्य सेवा वेतन (MSP) की गणना की जाएगी। महंगाई भत्ते और पेंशन की गणना के प्रयोजन के लिए भुगतान करें।

इसके बाद, रक्षा मंत्रालय, नई दिल्ली ने अपने आईडी नंबर 1((1)2018/डी(वेतन/सेवाएं) दिनांक 05.06.2020 के माध्यम से सूचित किया है कि इस मामले की वित्त मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के साथ निकट परामर्श से जांच की गई है। रक्षा कर्मियों को छुट्टी नकदीकरण के उद्देश्य से MSP की गणना के संबंध में रक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की। छुट्टी नकदीकरण की गणना मूल वेतन, DA और NPA (जहां भी लागू हो) के आधार पर की जा रही है। सैन्य सेवा वेतन (MSP) को छुट्टी नकदीकरण की गणना के लिए एक अभिन्न तत्व के रूप में नहीं माना जाता है।