Ind vs Pak Asia Cup 2022 : भारत-पाकिस्तान के बीच बड़ा मुकाबला आज, किसका पलड़ा भारी, जानें प्लेइंग 11 सहित बड़ी अपडेट

इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 10 महीने पहले पिछले साल देखा गया था। दोनों टीमें T20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुई थी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एशिया कप (Asia Cup 2022) का आगाज हो चुका है। एशिया कप 2022 के दूसरे मैच में आज महा मुकाबला देखने को मिलेगा। दरअसल 28 अगस्त रविवार को टूर्नामेंट के सबसे बड़े मैच में भारत और पाकिस्तान (IND vs Pak Asia Cup 2022) में भिड़ंत होगी। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में भारत और पाकिस्तान की टीम 10 महीने बाद एक दूसरे के आमने सामने होगी। ऐसे में लाजमी है कि दोनों देशों के फैंस को इस मैच में कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

वही एशिया कप में अब तक के भारत के प्रदर्शन के बाद करे तो भारत हमेशा से एशिया कप ट्रॉफी का प्रबल दावेदार रहा है। 2018 में भारत ने बेहतरीन जीत हासिल करते हुए फाइनल में बांग्लादेश को मात दी थी और एशिया कप अपने नाम किया था। वही दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम मैं खेले जाने वाले आज के मैच में संभावित 11 सहित मौसम की क्या स्थिति रहेगी इन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 10 महीने पहले पिछले साल देखा गया था। दोनों टीमें T20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुई थी। तब टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि उस वक्त टीम के कप्तान विराट कोहली थे जबकि अब बतौर कप्तान रोहित शर्मा के पास उस हार का बदला लेने की प्रबल संभावना है।

Read More : MP: लापरवाही पर बड़ा एक्शन, पटवारी-बीएलओ समेत 12 निलंबित, 4 कर्मचारियों को नोटिस, अन्य 4 पर भी कार्रवाई

ऐसे में माना जा रहा है कि संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह हो सकती है :-

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह को मौका मिल सकता है।

हालांकि विकेटकीपर के तौर पर रोहित शर्मा को ऋषभ पंत दिनेश कार्तिक के बीच एक को चुनना होगा। माना जा रहा है कि ऐसी स्थिति में रोहित शर्मा ऋषभ पंत पर भरोसा दिखा सकते हैं। इसके अलावा दीपक हुड्डा और कार्तिक के बीच कार्तिकेय टीम में बने रहने की संभावना अधिक नजर आ रही है। तेज गेंदबाज के रूप में अर्शदीप सिंह और आवेश खान के बीच रोहित शर्मा और दीपू को मौका दे सकते हैं। हालांकि छठे गेंदबाज के तौर पर आवेश को टीम में शामिल किया जा सकता है।

पाकिस्तान : बाबर आज़म (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर ज़मान, आसिफ अली, इफ्तिखार अहमद, खुश्दिल शाह, शादाब खान, मोहम्मद नवाज या उस्मान कादिर शाहनवाज दहानी, हरिस रउफ, नसीम शाह और मोहम्मद हसनैन

वहीं पाकिस्तान की मुख्य समस्या अभी भी तेज गेंदबाजी बनी हुई है। इससे पहले पाकिस्तान को बड़ा झटका लग चुका है। शाहीन अफरीदी के बाद अब मोहम्मद हसनैन भी टीम से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में हसन अली को टीम में जोड़ा गया है। तेज गेंदबाजी में हसन का खेलना मुश्किल लग रहा है। हासिम रऊफ या नसीम शाह में से किसी एक को मौका मिल सकता है।

आंकड़े

  • वही आंकड़ों की बात की जाए तो एशिया कप में भारत का प्रदर्शन पाकिस्तान से बेहतर रहा है। दरअसल भारत एशिया कप में पाकिस्तान से 8-5 के स्कोर से आगे है।
  • वहीं भारत पाकिस्तान के बीच होने वाले इस मुकाबले की सबसे बड़ी बात यह है कि यह विराट कोहली का 100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। तीनों वर्ग में 100 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले रोस टेलर के बाद विराट कोहली दूसरे खिलाड़ी होंगे।
  • एशिया कप टी20 प्रारूप में खेला जाएगा
  • इस प्रारूप में भारत 6-2 से आगे है।
  • एशिया कप में ही, भारत 8-5 से आगे है
  • T20I में भारत के कप्तान रोहित शर्मा 132 T20I में 32.28 के औसत और 140.26 के स्ट्राइक रेट से 3487 रन के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।
  • भारत के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी विराट कोहली हैं। उन्होंने 99 T20 आई में 50.12 की शानदार औसत और 137.66 की स्ट्राइक रेट से 3308 रन बनाएं हैं।
  • पाकिस्तान की तरफ से कप्तान बाबर आज़म 74 T20 आई में 45.52 के औसत और 129.44 के स्ट्राइक रेट से 2686 रन बनाकर चार्ट में सबसे आगे हैं।
  • युजवेंद्र चहल 62 मैचों में 79 विकेट लेकर सबसे आगे रहे।
  • पाकिस्तान के उप-कप्तान शादाब खान 64 मैचों में 73 विकेट के साथ पाकिस्तान के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।
  • भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 72 मैचों में 73 विकेट हासिल किया है।

पिच और मौसम

एशिया कप 2022 में कुल 13 मैच होने हैं। मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम और शाहजहां स्टेडियम मेंखेला जाना है। वहीं भारत पाकिस्तान के बीच महा मुकाबला दुबई स्टेडियम में होना है।स्टेडियम में गर्मी और उमस होगी। रात में ओस वजह से गेंद फिसलने की संभावना अधिक है। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को मदद मिलने की पूरी उम्मीद है। वही पिच पर घास देखने को मिल रही है।घास होने की वजह से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी।