Indian Railway : यात्रियों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने आज रद्द की 437 ट्रेनें, यात्रा करने से पहले जांच ले सूची

ट्रेन रद्द होने के बाद रेलवे द्वारा आप के टिकट को स्वयं ही रद्द कर दिया जाता है और 3 से 7 दिनों के अंदर टिकट की राशि आपके बैंक खाते में वापस भेज दी जाती है।

indian railway irctc

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारतीय रेलवे (Indian railway) द्वारा आए दिन 350 से अधिक ट्रेनों को रद्द (Train canceled) करने की कवायद जारी है। 18 जनवरी को 385 और 19 को 393 ट्रेनों को रद्द करने के बाद आज गुरुवार को इंडियन रेलवे (IRCTC) द्वारा 437 ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की गई है। इसके अलावा 20 ट्रेनों (Train) के शुरुआती स्टेशन को बदल दिया गया है जबकि 22 को Short टर्मिनेट (short terminate) करने का भी ऐलान किया गया है।

रद्द किए गए ट्रेनों में दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बिहार, असम, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम बंगाल सहित गुजरात और कई राज्यों से गुजरने वाली ट्रेनें शामिल है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि रेलवे स्टेशन पहुंचने से पहले एक बार बुक किए गए टिकट पर इंडियन रेलवे की वेबसाइट से ट्रेनों के परिचालन की जानकारी ले ले।

दरअसल इंडियन रेलवे द्वारा मौसम के परिचालन और कोहरे की वजह से ट्रेनों को रद्द करने का सिलसिला लगातार जारी है। छत्तीसगढ़ और बिहार से गुजरने वाली 17 से अधिक एक्सप्रेस ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया। ट्रेन रद्द होने के बाद रेलवे द्वारा आप के टिकट को स्वयं ही रद्द कर दिया जाता है और 3 से 7 दिनों के अंदर टिकट की राशि आपके बैंक खाते में वापस भेज दी जाती है। सबको पीआरएस काउंटर पर जाकर संबंधित फॉर्म भरकर टिकट रद्द करना होगा।

Read More : आने वाले महीनों में कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा! वेतन में 30 हजार तक की वृद्धि संभव, देखें कैलकुलेशन

रद्द की गई ट्रेनों की पूरी सूची की जांच करने का तरीका यहां दिया गया है

  • चरण 1: यहां जाएं: https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ और यात्रा की तारीख चुनें

बता दें कि इससे पहले महीने की शुरुआत में ही इंडियन रेलवे ने 15 जनवरी से 22 जनवरी तक MP, UP, बिहार झारखंड से गुजरने वाली विभिन्न ट्रेनों को रद्द किया था। इससे पहले मंगलवार को रेलवे ने 350 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया था जबकि 22 के मूल स्टेशन को बदल दिया गया था। इतना ही नहीं 20 रेलवे स्टेशन को शॉर्ट टर्मिनेट भी कर दिया गया था।

इसके अलावा बुधवार को। 393 ट्रेनों को रद्द किया गया था। जिसमें छत्तीसगढ़, बिहार से गुजरने वाली 17 से अधिक एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल थी। इसके अलावा रायपुर बिलासपुर मंडल के खरसिया रॉबर्टसन खंड में चौथी लाइन पर चल रहे कार्य के चलते पूर्व मध्य रेलवे द्वारा भी कई ट्रेनों के परिचालन को प्रभावित करते हुए ट्रेनों के रद्द की घोषणा की गई थी।