Indore होगा अभी और Smart, विकास कार्य में तेजी के लिए एजेंडा तय, 3 महीने में होंगे कई निर्माण कार्य

जिसमें स्मार्ट सिटी, प्रमुख मार्ग, ब्रिज, ओवर ब्रिज, बिजली विभाग सहित संजीवनी क्लीनिक और कई नए प्रोजेक्ट के लिए डेडलाइन तय की गई है।

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। इंदौर (Indore) में महापौर का चुनाव संपन्न हो गया है। वही महापौर पुष्यमित्र भार्गव (Mayor Pushyamitra Bhargava)  ने शपथ ग्रहण करने के साथ ही विकास कार्य (Indore Development Work) की गतिविधियां तेज कर दी है। दरअसल इंदौर नगर निगम के नई महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शपथ लेने के साथ ही दो महत्वपूर्ण आदेश जारी कर दिए। महत्वपूर्ण आदेश में वैध कॉलोनी में ऑनलाइन सिस्टम से 1000 वर्ग फीट के प्लॉट बिना रुकावट के 72 घंटे में स्वीकृत किए जाएंगे। हालांकि बाद में इसे घटाकर 48 से 24 घंटे किए जाने की संभावना भी जताई गई है। इसके अलावा 3 महीने की प्लानिंग के संकल्प भी जारी किए गए हैं।

जिसमें स्मार्ट सिटी, प्रमुख मार्ग, ब्रिज, ओवर ब्रिज, बिजली विभाग सहित संजीवनी क्लीनिक और कई नए प्रोजेक्ट के लिए डेडलाइन तय की गई है। प्रमुखता से इस काम को अंजाम दिया जाएगा। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने 15 बिंदुओं का संकल्प पत्र जारी किए हैं। वही IDA के संचालक मंडल में कई अहम फैसले लिए गए हैं। एक तरफ जहां इंदौर में सोने गार्डन तैयार किए जाएंगे वहीं इसकी मेंटेनेंस भी की जाएगी। साथ ही भवरकुआं, खजराना और लव कुश चौराहे पर तीन फ्लाईओवर के लिए 145 करोड रुपए के टेंडर भी जारी किए गए हैं। इसके अलावा फूटी कोठी चौराहे के ब्रिज के 55 करोड़ के टेंडर की प्रक्रिया भी अपने अंतिम दौर में है।

इसके अलावा शहर के सभी निर्धारित मजदूर चौक पर पेयजल की सुविधा का इंतजाम किया जाएगा। साथ ही सड़क उद्यान, संजीवनी क्लीनिक और अन्य कार्यों को 3 महीने में पूरा करने का संकल्प लिया गया। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि ग्रीन इंदौर और क्लीन इंदौर के संकल्प के साथ इंदौर स्वच्छता में लगातार नंबर वन बना रहा है और आगे भी बना रहेगा। इंदौर स्वच्छता का छक्का भी लगाएगा।

Read More : UGC ने छात्र हित में लिया बड़ा फैसला, लाखों छात्रों को मिलेगा लाभ, विश्वविद्यालयों को लौटाने होगी पूरी फीस, हॉस्टल और मेस फीस पर जानें अपडेट

इसके अलावा राजवाड़ा, गोपाल मंदिर, मल्हार राव होलकर और बोरिया सरकार क्षेत्रीय सहित तेजाजी नगर से भवरकुआं, आरई 2, आरडब्ल्यू 1 का चौड़ीकरण किया जाएगा। इसके अलावा 3 महीने में 3 किलोमीटर की सड़कों का निर्माण होगा। साथ ही हाथीपाला पुल, तीन इमली पुल के सहित अन्य पुलों का चौड़ीकरण किया जाएगा। हर वार्ड में एक हॉकर्स जोन बनना भी प्रस्तावित किया गया।

3 महीने में इंदौर में 15 नए हॉकर्स जोन बनेंगे। साथ ही 20000 एलईडी लाइट प्रमुख मार्ग और वार्डों में लगाई जाएगी। साथ ही 15 नई संजीवनी क्लीनिक का निर्माण शुरू किया। ट्रैफिक मैनेजमेंट के तहत मल्टी लेवल पार्किंग के स्थान पर साइकिल और ई रिक्शा के माध्यम से कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा 104 नए उद्यान और ग्रीन बेल्ट तैयार किए जाएंगे।

साथ ही भूजल संरक्षण के लिए एक लाख घर और प्रतिष्ठानों पर वाटर रिचार्ज सिस्टम लगाया जाएगा। ग्रेटर वैशाली, कैट रोड, मूसाखेड़ी सहित मित्र बंधु नगर टंकियों से जल प्रदाय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। वायु गुणवत्ता सुधार, गरीबों के आवास सहित भिक्षुक मुक्त अभियान चलाया जाएगा और प्लास्टिक मुक्त अभियान को प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा।

इसके अलावा विकास प्राधिकरण के तहत सुपर कॉरिडोर पर 450 करोड़ की लागत से स्टार्ट पार्क के लिए कंसलटेंट नियुक्त कर उसे हरी झंडी दी गई है। इसके अलावा 47.27 करोड रुपए में भंवरकुआं चौराहा, फ्लाईओवर तैयार किया जाएगा। 41.18 करोड से खजराना चौराहा फ्लाईओवर का टेंडर तैयार किया गया। 56.67 करोड़ से लव कुश चौराहे पर फ्लाईओवर तैयार होंगे। वही 55 करोड़ की निविदा फूटी कोठी चौराहे के लिए तैयार की गई है। इंदौर में 11 फ्लाईओवर तैयार किया जाएगा। खजराना-भंवरकुआं, लव कुश और फूटी कौड़ी को प्राथमिकता से तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा अन्य पर बाकी के दिनों में कार्य शुरू किया जाएगा।