JNV Admission: कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए बड़ी खबर, 30 नवंबर तक होंगे आवेदन

नवोदय विद्यालय (JNV) स्कूलों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV admission) स्कूलों में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन (online application) जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। आवेदन अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए हैं। आवेदकों को वर्तमान में किसी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 5 में पढ़ना चाहिए। इस बीच, उम्मीदवार केवल उन जिलों के स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं जहां वे रहते हैं। जिन्होंने पहले 5वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। मान्यता प्राप्त मुक्त विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को आवेदन करने से पहले ‘बी’ स्तर का पाठ्यक्रम पूरा करना होता है। नवोदय विद्यालय (JNV) स्कूलों में कक्षा छह में प्रवेश के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का जन्म 1 मई 2009 से पहले और 30 अप्रैल 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। अनुसूचित समुदायों के उम्मीदवारों सहित किसी के लिए भी आयु में कोई छूट नहीं है। आवेदन पत्र और विवरणिका वेबसाइट www.navodaya.gov.in से डाउनलोड किया जा सकता है। जिन लोगों को ऑनलाइन आवेदन जमा करने में कठिनाई होती है, वे पास के नवोदय स्कूलों में मुफ्त सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार विकलांग उम्मीदवारों को एक स्कूल में 80 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। जिन छात्रों को कक्षा 9 में पदोन्नत किया जाता है, उन्हें एक वर्ष के लिए हिंदी भाषी क्षेत्र के एक स्कूल में स्थानांतरित करना चाहिए।

Read More: MP के कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, सरकार ने DA में की 8% की वृद्धि

प्रवेश परीक्षा तिथियां

नवोदय स्कूलों में चयन 30 अप्रैल, 2022 को होने वाली प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।
मानसिक क्षमता – 40 प्रश्न, 50 अंक, 60 मिनट
अंकगणित – 20 प्रश्न, 25 अंक, 30 मिनट
भाषा – 20 प्रश्न, 25 अंक, 30 मिनट
कुल – 80 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न, 100 अंक और 120 मिनट

गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं है। उम्मीदवार परीक्षा की भाषा के रूप में कक्षा 5 में शिक्षा का माध्यम चुन सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के परिणाम जून में प्रकाशित किए जाएंगे। यह एक बार की परीक्षा है जिसे केवल एक बार करने का प्रयास किया जा सकता है। उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्नों सहित अधिक विवरण के लिए प्रॉस्पेक्टस देख सकते हैं।

navodaya स्कूल कक्षा 6-12 में CBSE पाठ्यक्रम का पालन करते हैं। छात्रों को अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए परिसर में रहना पड़ता है। बोर्डिंग स्कूल मुफ्त शिक्षा, आवास, भोजन, पाठ्य पुस्तकें और वर्दी प्रदान करता है। कक्षा 9-12 में 600 रुपये मासिक शुल्क है। हालांकि, गरीबी रेखा से नीचे के छात्रों, छात्राओं और अनुसूचित जाति समुदायों के सदस्यों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।