Johnson & Johnson कंपनी की ‘सिंगल शॉट’ वैक्सीन को मिली मंजूरी, अब एक डोज़ में मिलेगी कोरोना से सुरक्षा

इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। जहां एक ओर भारत में कोरोना (Corona) की तसरी लहर से बचने के लिये लोग तमाम सुरक्षा अपना रहे हैं, तो वहीं इस कोरोना महामारी से लड़ने के लिये अब भारत को एक और खुशखबरी मिली है। कोरोना से लड़ाई के लिये भारत को एक और बड़ी वैक्सीन मिल गई है। जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) कंपनी की सिंगल डोज वाली COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है।

ये भी देखें- MP Weather: मप्र के 7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, बिजली गिरने के भी आसार

इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि- अब भारत के पास 5 EUA वैक्सीन मौजूद हैं। यह COVID-19 के खिलाफ हमारे देश की सामूहिक लड़ाई को और बढ़ावा देगा। बता दें, यह भारत में उपलब्ध चौथी वैक्सीन हो गई है। इससे पहले भारत में कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पूतनिक-वी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है। ये तीनों वैक्सीन डबल डोज वाली हैं यानी इसके लिये लोगों को 2 डोज लेना पड़ता है। वहीं अब जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन सिंगल डोज वाली पहली वैक्सीन है, जिसका इस्तेमाल भारत में किया जाएगा।

ये भी देखें- केंद्रीय मंत्री तोमर का मुरैना श्योपुर हवाई दौरा, युद्ध स्तर पर राहत पहुंचाने के निर्देश

बता दें बीते दिनों जॉनसन एंड जॉनसन ने EUA के लिए आवेदन किया था जिसमें कंपनी ने दावा किया था कि क्लीनिकल ट्रायल में गंभीर बीमारी से बचाने में उनकी वैक्सीन 85 फीसदी असरदार रही है। कंपनी ने बयान दिया था कि ”बायोलॉजिकल ई हमारे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, जो हमारी जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति में मदद करेगा।”