WhatsApp के नए फीचर में जानिए क्या है खास, इसे कैसे करें इस्तेमाल

व्हाट्सएप के इस नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ट्वीटर अकाउंट से दी है। अब यूजर्स नए फीचर के साथ व्हाट्सएप में नए बदलाव पाएंगे।

टेक, डेस्क रिपोर्ट। व्हाट्सएप (WhatsApp) अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर में एक बार फोटो या वीडियो ओपन करने के बाद यूजर उसे दोबारा नहीं देख पाएंगे और कहीं शेयर भी नहीं कर पाएंगे। व्हाट्सएप ने ‘व्यू वंस’ (View Once) फीचर लॉन्च किया है। इसमें यूजर फोटो और वीडियो को एक बार ही देखने के बाद ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएंगे। इसमें यूजर्स के पास किसी भी वीडियो या फोटो को View Once मोड के तहत भेजने का ऑप्शन होगा। इस  मोड के जरिए भेजी गई कोई भी फोटो और वीडियो केवल एक ही बार शेयर की जा सकेगी और एक बार फोटो या वीडियो ओपन करने के बाद यूजर उसे दोबारा नहीं देख पाएंगे और कहीं शेयर भी नहीं कर पाएंगे। कंपनी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट (Whatsapp official twitter account) से इस नए फीचर की जानकारी दी है।

ये भी देखें- तबादलों को लेकर मंत्री और एसपी आमने-सामने, मंत्री के निर्देश पर एसपी के अपने तर्क

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिये यूज़र्स को अपना व्हाट्सएप अपडेट करना होगा या फिर नए वर्जन को एपल स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इस फीचर में भेजे गए फोटो और वीडियो को एक बार देख लेने के बाद रिसीवर दोबारा नहीं देख पाएगा। साथ ही भेजे गए कोई भी कंटेंट गैलरी में भी सेव नहीं होंगे। वहीं आगे किसी अन्य को फॉरवर्ड भी नहीं कर सकेंगे। इस फीचर में भेजे गए मीडिया को 14 दिनों तक ओपन नहीं करने पर ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएगा। नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप के नोटिफिकेशन में भी बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें यूजर्स को सुरक्षा मिलेगी।