KVS Admission 2022: महत्वपूर्ण सूचना, संशोधित आयु सीमा सहित दिशा-निर्देश जारी, नियमों का पालन होगा अनिवार्य

अन्य पिछड़ा वर्ग गैर-क्रीमी लेयर (ओबीसी-एनसीएल) के छात्रों के लिए 27% सीटें अलग रखी गई हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने हाल ही में कक्षा 1 से 12 के लिए केवीएस प्रवेश 2022 (KVS Admission 2022) के लिए नए प्रवेश दिशानिर्देश (new instruction) जारी किए हैं। कक्षा 1 से 12 तक के लिए प्रक्रिया निर्धारित की गई है। गाइडलाइंस के लिए अभिभावक को केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा स्पोर्ट्स मीट-खेल और स्काउटिंग-एडवेंचर गतिविधि में भाग लेने वाले छात्रों को प्राथमिकता दी जाएगी। केवीएस प्रवेश 2022-23 के अनुसार, कक्षा 1 में छात्र की आयु 31 मार्च को कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए। छात्र की आयु उस शैक्षणिक वर्ष का और 31 मार्च को 8 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।

दिशानिर्देश के मुताबिक 1 अप्रैल को पैदा हुए बच्चों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। सभी माता-पिता, छात्रों और अन्य लोगों के लिए, केवीएस प्रवेश दिशानिर्देश आधिकारिक वेबसाइट – kvsangathan.nic.in पर जारी किए गए हैं। कोरोना महामारी से अनाथ बच्चे भी अद्यतन प्रवेश दिशानिर्देशों के तहत प्रवेश के लिए पात्र हैं।

इससे पहले केंद्रीय संसद सदस्य कोटा (MP Quota) को खतम कर दिया गया था। सांसद कोटा के अलावा केंद्रीय विद्यालय में शिक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के 100 बच्चे, सांसद और केंद्रीय विद्यालय के सेवानिवृत्त कर्मचारी, केवी आश्रित सहित अन्य कोटे को भी हटा दिया है। इसके सही छात्रों के लिए नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

Read More : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, खाते में बढ़कर आएगी राशि, आदेश जारी, 80 फीसद का होगा भुगतान

  • जिन बच्चे ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूल में भाग लिया होगा और पिछली कक्षा में कम से कम 55 प्रतिशत कुल अंक प्राप्त किए होंगे।
  • जिन केवी बच्चों को उनके माता-पिता के साथ विदेश में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था उन्हें संबंधित प्रिंसिपल द्वारा उनके लौटने पर केवी कक्षाओं में जाने की अनुमति दी जा सकती है।

केवीएस प्रवेश संशोधित दिशानिर्देश 2022

2022 के लिए केवीएस प्रवेश दिशानिर्देश के मुताबिक यदि बच्चे ने उसी वर्ष 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की थी। जिस वर्ष वो 11 वीं कक्षा में प्रवेश पाने के इच्छुक है तो छात्रों पर आयु सीमा नहीं लगाया जायेगा।

  • विकलांग बच्चों के मामले में, शामिल स्कूल के प्रधानाचार्य अधिकतम आयु सीमा में 2 वर्ष की छूट प्रदान कर सकते हैं।
  • 2022-23 के लिए केवीएस प्रवेश दिशानिर्देशों के अनुसार, लगभग 15% सीटें अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के छात्रों के लिए आरक्षित हैं
  • 7.5 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति (एसटी) (एसटी) के छात्रों के लिए आरक्षित हैं।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग गैर-क्रीमी लेयर (ओबीसी-एनसीएल) के छात्रों के लिए 27% सीटें अलग रखी गई हैं।
  • केन्द्रीय विद्यालय प्रवेश मानदंड के अनुसार नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों का 3% आरटीई अधिनियम, 2009 के प्रावधानों के अनुसार अलग-अलग विकलांग बच्चों के लिए क्षैतिज रूप से आरक्षित होगा।
  • राज्य बोर्ड, ICSI और NIOS सहित अन्य बोर्डों के छात्रों को केवीएस में 2022-23 में कक्षा 11 में प्रवेश के लिए तभी विचार किया जाएगा जब रिक्तियां हों।
  • वहीँ केवी छात्रों को छोड़कर, कक्षा 10 और 12 में नए प्रवेश का मूल्यांकन रिक्तियों के आधार पर किया जाएगा।