लाखों ई-श्रम कार्ड धारकों को मिल रहा है बड़ा लाभ, खाते में जल्द आएगी राशि, जाने बड़ी अपडेट

इसके अलावा सरकार की ओर से हर महीने 500 से 1000 रुपये लोगों के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं।

employees news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi Government) अब विभिन्न योजनाओं और पहलों के माध्यम से वंचितों की आर्थिक सहायता करने के लिए आगे बढ़ रही है। पिछले साल इसने मजदूरों/श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड (E-shram card) उपलब्ध कराना शुरू किया है।यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको 500 रुपये की वित्तीय सहायता के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होंगी। अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े हैं तो यह खबर आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस योजना से पंजीकृत लोगों को 500 रुपये के अलावा कई बड़े लाभ मिल रहे हैं।

ई श्रम कार्ड योजना के तहत उपलब्ध लाभ

बीमा कवर के लाभ:

यदि आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आप 2 लाख रुपये तक के पीएम सुरक्षा बीमा योजना बीमा कवर के लिए पात्र हैं। एक श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं अगर व्यक्ति विकलांग है तो 1 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

घर बनाने में मदद :

हर कोई अपने घर में रहना चाहता है। अगर आपके पास ई-श्रम कार्ड है, तो आपको इस योजना के तहत घर बनाने में मदद करने के लिए पैसे भी दिए जाएंगे। वहीं ई-श्रम कार्डधारकों को केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा।

श्रम विभाग की योजनाओं का भी मिलेगा लाभ:

श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, बच्चों को छात्रवृत्ति, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। दूसरी ओर भविष्य में राशन कार्ड को इससे जोड़ा जाएगा। जिससे आपको देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन मिल सकेगा।इसके अलावा सरकार की ओर से हर महीने 500 से 1000 रुपये लोगों के बैंक खातों में भेजे जा रहे हैं।

Read More : UPSC 2022 : उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, CSE Prelims के लिए एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रुपये मिलेंगे

  • यदि कोई श्रमिक दुर्घटना में घायल हो जाता है या काम करते समय शारीरिक रूप से विकलांग हो जाता है, तो सरकार 2 लाख रुपये की नकद सहायता प्रदान करेगी।
  • यह योजना केवल उन व्यक्तियों के लिए है, जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं।
  • ESIC या ईपीएफओ के दायरे में आने वाले कर्मचारी ही इस श्रेणी में आते हैं।

ई-श्रम कार्ड की स्थिति कैसे जांचें?

  • आपको पहले बैंक में किस्त की स्थिति सत्यापित करनी होगी, या आप सीधे अपने घर से बैंक के टोल-फ्री नंबर का उपयोग करके कॉल कर सकते हैं और विस्तृत खाता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपके बैंक खाते से जुड़े फोन नंबर पर भेजे गए संदेश की जांच करें। जब भी सरकार भेजती है तो फोन पर एक संदेश भेजा जाता है इससे पता चलेगा कि धन जमा किया गया है या नहीं।
  • यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से ही बैंक में पंजीकृत है, तो उसे दोबारा जांचें; यदि ऐसा नहीं है, तो इसे पंजीकृत करें ताकि आप पाठ संदेश द्वारा खाते से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकें।
  • अगर आपका नंबर आपके बैंक खाते से लिंक नहीं है, तो अपने बैंक या डाकघर की उस शाखा में जाएं जहां खाता सक्रिय है। आप देख पाएंगे कि फंड ट्रांसफर किया गया है या नहीं।
  • आप अपनी पासबुक देखकर भी पता लगा सकते हैं। ई-श्रम के लिए पैसा आया है या नहीं, यह प्रविष्टि में इंगित किया जाएगा।
  • अगर आपके पास Google Pay या Paytm जैसा मोबाइल वॉलेट इंस्टॉल है, तो आप वहां से अपना बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं