Dharm Tips : हर हफ्ते बस दो दिन करें ये उपाय, धन धान्य से भरपूर होगा घर, बना रहेगा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद 

कुछ खास उपाय कर घर की सुख, शांति, समृद्धि और धन धान्य में बढ़ोत्तरी की कोशिश की जा सकती है। 

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। हिंदू धर्म (Hindu Dharm) में हर दिन के लिए एक मान्यता (Luck dharm Tips) होती है। सप्ताह के हर दिन के देवी देवता होते हैं। जिनका पूजन अर्चन वैसे तो रोज किया जा सकता है। लेकिन उस विशेष दिन पूजा करने को लाभदायक माना जाता है। इसी मान्यता के अनुसार गुरूवार (guruvar Tips) का दिन भगवान विष्णु का माना गया है।

इसका अगला दिन शुक्रवार (shukravar) माता लक्ष्मी (maa lakshmi) के पूजन के लिए श्रेष्ठ माना जाता है। ये दोनो ही दिन विशेष पूजा और उपाय की दृष्टि से जरूरी माने जाते हैं। जब कुछ खास उपाय कर घर की सुख, शांति, समृद्धि और धन धान्य में बढ़ोत्तरी की कोशिश की जा सकती है।

Read More : NEET PG 2022 Result Out : 10 दिन के अंदर घोषित हुए रिज़ल्ट, मंत्री ने की NBEMS की तारीफ

दो दिन करें ये उपाय

  • गुरुवार को भगवान विष्णु का दिन माना गया है। इस दिन पूरे विधिविधान से भगवान की पूजा करें। साथ में मां लक्ष्मी का पूजन भी जरूर करें। गुरुवार को भगवान विष्णु के साथ पूजन करने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं।
  • गुरुवार या शुक्रवार जिस दिन भी समय मिले माता लक्ष्मी को कमल का फूल, कौड़ी, शंख जरूर अर्पित करें। अगर किसी मंदिर में जा सकें तो और बेहतर होगा।
  • दोनों में से किसी एक दिन माता लक्ष्मी को मखाने का भोग चढ़ाएं। मां को बताशे और खीर भी प्रिय है। गुलाब के इत्र के साथ इन वस्तुओं का भोग लगाना लाभकारी माना जाता है।
  • शुक्रवार के दिन काली चीटियों को भोग लगाना भी न भूलें। उनके बिल के सामने आटे या शक्कर का भोग लगाएं।
  • अगर दांपत्य जीवन में कुछ तनाव है तो उसके लिए भी उपाय कर सकते हैं। गुरुवार को माता लक्ष्मी और विष्णुजी का पूजन करें। इसके बाद अपने बेडरूम में पक्षियों के सुंदर जोड़े की फोटो याद से लगाएं। आपसी तनाव कम होगा।
  • संतान प्राप्ति में बाधा आ रही है तो उसके उपाय भी इन दोनों दिन किए जा सकते हैं। गुरुवार और शुक्रवार को मां गजलक्ष्मी की पूजा अर्चना करें. बाधाएं दूर हो सकती हैं।
  • धन की ज्यादा समस्या है तो हर शुक्रवार एक उपाय याद से करें। घर के मुख्य द्वार पर गुलाबी या लाल रंग का गुलाल डाल दें। इस गुलाल पर आपको ऐसा दीपक रखना है। जिस में चार बत्तियां लगाई जा सकें। इस दीपक को जलाकर गुलाल पर रख दें और धन संबंधी परेशानी को दूर करने की प्रार्थना करें। जब दीपक बुझ जाए इसे जल में बहा दें।
  • इन दोनों दिन श्री सूक्त और विष्णु सहस्त्र का पाठ अवश्य करें। इससे आर्थिक तंगी से बचे रहेंगे।
  • किसी भी एक शुक्रवार को पीला कपड़ा लें। इस कपड़े में हल्दी की ग्यारह गाठें बांध दें। ऊं वक्रतंडाय हुं मंत्र का जाप करें। कम से कम 108 बार ये जाप करें। मां लक्ष्मी का जप करते हुए इस कपड़े को तिजोरी में रख दें।