करोड़ों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, जल्द खाते में आएंगे 40 हजार तक रुपए, मिलेगा लाभ

आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं तो आपको 40,000 रुपये तक का ब्याज मिल सकता है।

cpcc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। EPFO कर्मचारियों (PF Employees) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल जल्दी कर्मचारियों (employees) को खाते में राशि दी जाएगी। इसके लिए तैयारी कर ली गई है। माना जा रहा है कि अगले महीने और त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों के खाते में पैसे (interest) को जमा किया जाएगा। इस फैसले से 6 करोड कर्मचारियों को बड़ा लाभ होगा। दरअसल अगर आपके खाते में 500000 है तो आपकी पीएफ खाते में ब्याज की राशि 40000 तक हो सकती है। वही चर्चाओं की माने तो इस महीने या अगस्त सितंबर से पहले खाते में राशि को ट्रांसफर करने की सरकार की कोशिश है।

वित्तीय वर्ष 2022 के लिए, सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लगभग पांच करोड़ खाताधारकों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जमा पर 8.1 प्रतिशत की ब्याज दर को मंजूरी दी है। पीएफ खाताधारकों को पीएफ का ब्याज जल्द ही भेजा जाएगा। अगर आपके खाते में 5 लाख रुपये हैं, तो आपका पीएफ खाता आपको ब्याज में 40,000 रुपये कमा सकता है।

सरकार जल्द ही पीएफ खातों में पैसा ट्रांसफर करेगी। अगर यह सच है तो इस महीने के अंत तक खातों में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं तो आपको 40,000 रुपये तक का ब्याज मिल सकता है। ईपीएफओ जल्द ही कर्मचारियों के कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में ब्याज का पैसा जोड़ना शुरू करेगा। ईपीएफ जमा पर यह 8.1 फीसदी ब्याज वित्त वर्ष 1978 के बाद से सबसे कम है। उस समय ब्याज दर 8 फीसदी थी। EPFO ने ऐलान किया है कि कैसे आप इन चार तरीकों से घर बैठे मिनटों में अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं

Read More : लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, VDA में वृद्धि, आदेश जारी, उपलब्ध होगी एरियर्स की राशि

SMS के जरिए बैलेंस कैसे चेक करें?

ईपीएफओ में पंजीकृत मोबाइल नंबर से ईपीएफओ यूएएन लैन (भाषा) टाइप करके 7738299899 पर भेजें। LAN,आपकी भाषा के लिए खड़ा है। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो आपको LAN की जगह ENG लिखनी होगी। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखा जाना है। हिंदी में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

मिस्ड कॉल के माध्यम से विवरण कैसे जांचें?

आप मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी।

उमंग ऐप के माध्यम से विवरण कैसे जांचें?

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए उमंग एएफ खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। इसके बाद कर्मचारी केंद्रित सेवाओं पर क्लिक करें और उसके बाद पासबुक देखें पर क्लिक करें और यूएएन और पासवर्ड दर्ज करें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे डालने के बाद आप EPF बैलेंस देख सकते हैं