Modi Cabinet: नवनिर्वाचित मंत्री आज ग्रहण करेंगे पदभार, शाम में आयोजित होगी कैबिनेट की मीटिंग

चर्चा है कि19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला ह।  जिससे पहले केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल कर दिया गया है।

MODI CABINET EXPANSION

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। लंबी प्रतीक्षा के बाद आखिरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने मोदी 2.0 कार्यकाल के दौरान कैबिनेट का विस्तार (cabinet expansion) कर दिया है। बुधवार को हुई कैबिनेट टीम (Modi Cabinet)  के विस्तार के बाद पूरी की पूरी टीम ही बदल गई है। एक तरफ जहां 12 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। वही 43 ने मंत्रियों ने शपथ ली है।

आज शपथ लिए बने मंत्री अपना पदभार ग्रहण करेंगे। इसके साथ ही साथ आज देर से हम नई कैबिनेट की बैठक आयोजित की जाएगी। जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। बता दें कि इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल किया गया है। वहीं मंत्रियों के विभाग को भी बदला गया है। हालांकि कई बड़े विभागों को यथावत रखने की कोशिश की गई है। जिसमें रक्षा मंत्रालय-राजनाथ सिंह, गृह मंत्रालय-Amit Shah, सड़क यातायात और राजमार्ग मंत्रालय-Nitin Gadkari, विदेश मंत्रालय S Jaishanker, वित्त मंत्रालय-निर्मला सीतारमण, महिला एवं बाल विकास-स्मृति ईरानी जैसे विभागों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Read MoreJabalpur News: BJP नेता ने की करोड़ों रुपए की ठगी, खुद को किया सरेंडर

एक तरफ आज होने वाली बैठक में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां नवनिर्वाचित मंत्रियों को शासन और कार्यशैली का संदेश देंगे वहीं दूसरी तरफ टीम का विस्तार करना और कामकाज को गति देने के साथ ही अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के संबंध में भी चर्चा की जा सकती है। चर्चा है कि19 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला ह।  जिससे पहले केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल कर दिया गया है।

मोदी की नई मंत्रिमंडल में महिलाओं का प्रतिनिधित्व देखने को मिला है बीजेपी आलाकमान ने महिलाओं के सभी वर्ग, क्षेत्र और शैक्षणिक योग्यताओं के लोगों को मौका देने का काम किया है। अनुप्रिया पटेल, मीनाक्षी लेखी, भारतीय प्रवीण पवार, दर्शना विक्रम जरदोष, अन्नपूर्णा देवी सहित कई महिलाओं को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। इधर आ जाने वाली मोदी कैबिनेट की बैठक में कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर सहमति बन सकती है।