इन कर्मचारियों को 12% ज्यादा मिलेगा DA, वित्त विभाग का दिवाली से पहले बड़ा फैसला

6th pay commission: बढ़ा हुआ डीए 15 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के कर्मचारियों (employees) को बड़ी राहत देने के बाद अब केंद्र सरकार द्वारा पांचवे और छठे वेतन आयोग (6th pay commission) के तहत कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया गया है। दरअसल इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 12 फीसद की बढ़ोतरी की गई है।

केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों (CAB) के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता दरों में संशोधन किया गया है, जो क्रमशः 6वें और पांचवें वेतन आयोग (5th pay commission) के अनुसार वेतन प्राप्त कर रहे हैं। 6वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए डीए की दर में 7% की वृद्धि की गई है। बढ़ा हुआ डीए 15 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा।

1 नवंबर 2021 को एक कार्यालय ज्ञापन (OM) में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (DOE) ने कहा कि केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते की दर, जो पूर्व में अपना वेतन आहरित कर रहे हैं- छठे केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार संशोधित वेतनमान/ग्रेड वेतन को मौजूदा 189% से बढ़ाकर मूल वेतन का 196% कर दिया गया है। बढ़ा हुआ डीए 15 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा।

6वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान / ग्रेड वेतन में अपना वेतन प्राप्त करने वाले केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते (DA) की दर को 15 जुलाई, 2021 से मूल वेतन का 189% से 196% तक को मौजूदा दर से बढ़ाया जाएगा। 5वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन पाने वाले कर्मचारियों के डीए में 12% की बढ़ोतरी की गई है।

Read More: कांग्रेस की बड़ी कार्रवाई, पार्टी विरोधी गतिविधि के कारण इस नेता को किया तत्काल प्रभाव से पदमुक्त

एक अन्य ओ.एम. दिनांक 1 नवंबर 2021, DOE ने कहा कि केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते की दर, जो 5वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान / ग्रेड वेतन में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रखे हुए हैं। मूल वेतन का 356% से बढ़ाकर 368% कर दिया गया है। बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी होगा।

केंद्र सरकार और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों के संबंध में महंगाई भत्ते की दर, जो 6वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व-संशोधित वेतनमान / ग्रेड वेतन में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रखते हैं, को 1 जुलाई, 2021 से मूल वेतन का 356% से 368% तक के मौजूदा दर से बढ़ाया जाएगा।