इन कर्मचारियों की सैलरी में हुई 20% की वृद्धि, Arrears का होगा एकमुश्त भुगतान, वेतन में आएगा उछाल

MOIL Employees: मंत्रालय ने कहा कि मई 2019 से कंपनी द्वारा मूल और डीए के 12% की अंतरिम राहत के अलावा दिया गया था।

i july 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) की 7th pay commission DA वृद्धि (DA Hike) के साथ ही अब MOIL (मैंगनीज ओर इंडिया लिमिटेड) ने अपने कर्मचारियों के वेतन (salary) में वृद्धि की है। जिससे MOIL से जुड़े 6,000 से अधिक लोग लाभान्वित हुए है। इससे कर्मचारियों के वेतन में लगभग 20% की वृद्धि हुई है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि MOIL प्रबंधन और MOIL कामगार संगठन के बीच MOIL कर्मचारियों के एक नए वेतन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिससे 6,000 से अधिक श्रमिकों को लाभ होगा। वेतन संशोधन 1 अगस्त, 2017 से 2027 तक 10 वर्षों के लिए है। कर्मचारियों के साथ समझौते के अनुसार, कंपनी 20% के फिटमेंट लाभ और 20% पर एक और भत्ता सहित कई लाभ देगा।

मंत्रालय ने कहा कि मई 2019 से कंपनी द्वारा मूल और डीए के 12% की अंतरिम राहत के अलावा दिया गया था। कंपनी एक बार में बकाया भुगतान भी करेगी। जबकि बकाया राशि का लगभग 218 करोड़ रुपये का वित्तीय प्रभाव होगा, वेतन में संशोधन से कंपनी पर 87 करोड़ रुपये का वार्षिक प्रभाव पड़ेगा।

Read More: SAHARA NEWS : सुब्रतो राय और उनकी पत्नी पर एक और FIR, एक करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप।

समझौता यह भी कहता है कि समझौता उसी पर हस्ताक्षर करने के 60 दिनों के भीतर लागू किया जाएगा। MOIL एक मिनीरत्न राज्य के स्वामित्व वाली मैंगनीज अयस्क खनन कंपनी है जिसका मुख्यालय नागपुर में है। 50% की बाजार हिस्सेदारी के साथ, यह भारत में मैंगनीज अयस्क का सबसे बड़ा उत्पादक है। मॉयल महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के आसपास के जिलों में 11 खदानों का संचालन करती है।

मंत्रालय ने कहा कि यह समझौता मॉयल और उसके कर्मचारियों के लिए विकास और समृद्धि के एक नए युग की शुरुआत करता है। यह निश्चित रूप से कर्मचारियों को उच्च उत्पादन और उत्पादकता की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करेगा।