58 हजार से अधिक पेंशनर्स को लगेगा बड़ा झटका, रुक सकती है पेंशन की राशि, ये है बड़ा कारण

साथ ही उनके पेंशन को उनके खाते में पहुंचने से पहले ही रोका जा सकता है।

pension

पेंशनर्स (Pensioners) के लिए बड़ी खबर है। 50 हजार से अधिक पेंशनर्स को एक बार फिर से पेंशन (pension) खतरा मंडरा रहा है। दरअसल माना जा रहा है कि 58 हजार से अधिक पेंशनर्स के पेंशन अटक सकते हैं। जिसके बाद 58 हजार से अधिक पेंशनर्स को अप्रैल महीने की पेंशन मिलने में दिक्कत आ सकती है। साथ ही उनके पेंशन को उनके खाते में पहुंचने से पहले ही रोका जा सकता है। इससे पहले राज्य शासन द्वारा दिशा निर्देश का पालन करना अनिवार्य बताया गया है। प्रदेश के अमेठी जिले में बैंक के खाता (bank account) और आधार कार्ड (aadhar card) से लिंक नहीं कराए जाने की वजह से पेंशन रोक दी जा सकती है।

बता दें कि राज्य शासन की ओर से आदेश जारी किया गया था। जिसमें वृद्धावस्था पेंशन धारकों को पेंशन के बैंक खाते और आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य था। इसके लिए निर्देश जारी किए गए थे वहीं इसके लिए जन सुविधा केंद्र पर खाता लिंक कराने के लिए पहुंचे थे। हलाकि कुछ दिनों तक Sites धीमी चल रही है। विभाग का कहना है कि कुछ दिनों की समस्या के बाद Site ठीक हो गई लेकिन अब तक 21,228 लोगों ने ही अपने खाते आधार कार्ड से लिंक कराए हैं।

Read More : MP : लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 4 ग्राम पंचायत सचिव सहित 9 अधिकारी तत्काल प्रभाव से निलंबित

जबकि अकेले अमेठी जिले में Pensioners की संख्या 80,130 है ऐसे में आधार कार्ड (Aadhar card) से बैंक खाते (bank account) को लिंक कराने की स्थिति में 58739 लोगों के पेंशन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। वहीं इस मामले में अधिकारी आरके शर्मा का कहना है कि महीने भर के भीतर सभी ने अपने बैंक खाते आधार से लिंक नहीं कि उनकी पेंशन रुक सकती है।

इससे पहले भी पेंशनर्स को कई मौके दिए जा चुके हैं। दरअसल राज्य शासन की तरफ से पिछले 3 से 4 महीने से लगातार बैंक खाते को आधार से लिंक करने के निर्देश जारी किए जा रहे हैं। बावजूद इसके पेंशन धारक इस मामले में ध्यान नहीं दे रहे हैं। राज्य शासन के दिशा निर्देश जारी होने के बाद इस बार कार्रवाई की आशंका तेज हो गई है। इसलिए पेंशनर्स को सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करें ताकि आपके पेंशन की राशि जल्द से जल्द आपके खाते में पहुंचे।