MP : 5 करोड़ हितग्राहियों को मिलेगा लाभ, अन्न उत्सव में पात्र परिवारों को मिलेगा निशुल्क राशन, शासन की बड़ी तैयारी

बता दे कि योजना मार्च 2022 तक है जिसे 6 महीने और बढ़ाया गया है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) की शिवराज सरकार (Shivraj Government) आज प्रदेश वासियों को बड़ी सौगात देगी। दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव पर आज अन्न उत्सव (Ann utsav) मनाया जा रहा है। जिसमें 5 करोड़ से अधिक हितग्राहियों को छह माह तक निशुल्क खाद्यान्न (free food grains) उपलब्ध कराए जाएंगे। दरअसल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के सातवें चरण की अवधि अप्रैल से सितंबर तक के लिए जारी की गई है।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत 5 करोड़ हितग्राहियों को नियमित राशन उपलब्ध कराए जाएंगे। अब पात्रता पर्ची धारी सभी जरूरतमंद सितंबर माह तक निशुल्क राशन ले सकेंगे। इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत लोगों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति सदस्य प्रतिमाह के आधार पर उपलब्ध कराए जाते हैं। इसके लिए उन्हें उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से राशन का वितरण किया जाता है।

Read More : गृह मंत्री नरोत्तम ने उज्जैन में की पूजा-अर्चना, आतंकवादियों को अल्टीमेटम- किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा

इसके लिए उपभोक्ता को ₹1 प्रति किलो की दर से 5 किलो खाद्यान्न मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत अलग से भी उपलब्ध होंगे। इस योजना के तहत 5 किलो निशुल्क और 5 किलो ₹1 प्रति किलो की दर से कुल 10 किलो खाद्यान्न प्रति सदस्य को उपलब्ध कराया जाएगा। अंदर से आगे होगा गरीब कल्याण योजना के छठे चरण में हितग्राही को निशुल्क खाद्यान्न का वितरण सितंबर तक किया जाएगा। बता दे कि योजना मार्च 2022 तक है जिसे 6 महीने और बढ़ाया गया है।

सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि 75 साल के प्रारंभ में आजादी के अमृत महोत्सव पर मध्यप्रदेश में पांच करोड़ हितग्राहियों को निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। जिसकी शुरुआत 7 अप्रैल से की जा रही है।