MP : हितग्राहियों को बड़ा तोहफा, गृह मंत्री नरोत्तम ने दी 1 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि, कन्याओं को मिली सहायता राशि

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि ऐसे परिवार जिनका स्वयं का आवास नहीं है और किराए के मकान में रह रहे हैं, उन सभी आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2024 तक आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

नरोत्तम मिश्रा

दतिया, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas yojana) के हितग्राहियों को बड़ा तोहफा दिया। दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना (Prime Minister’s Housing Scheme) के 201 हितग्राहियों को पीएम आवास के लिए एक करोड़ पचास लाख रुपए की राशि के चेक प्रदान किए गए हैं। जिसका फायदा हितग्राहियों को मिलेगा। इसके अलावा गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा (Narottam mishra) ने कहा कि 20 मई को सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिसमें 101 कन्याओं को विवाह सहायता राशि का चेक वितरित किया गया है। वहीं उन्होंने कन्याओं के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी है।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज दतिया के वृंदावन धाम में प्रधानमंत्री आवास योजना के 201 हितग्राहियों को आवास हेतु 1 करोड़ 50 लाख रूपये की राशि के चेक प्रदाय किए। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि किसी भी गरीब आवासहीन को आवास से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा। सभी पात्र आवासहीनों को 2024 तक आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा को 15 अप्रैल को जन्म-दिवस होने पर राजनेताओं, प्रशासनिक अधिकारियों, जन-प्रतिनिधियों, ग्रामीणजनों एवं सभी वर्गों ने पुष्पहार एवं पुष्प-गुच्छ भेंट कर जन्म-दिन की बधाई देते हुए उनके दीर्घायु होने की कामना की।

Read More : MP में 18 से 30 अप्रैल तक चलेंगे कार्यक्रम, हितग्राहियों को उपलब्ध होगी बुनियादी सुविधा, 52 जिलों को मिलेगा लाभ

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि ऐसे परिवार जिनका स्वयं का आवास नहीं है और किराए के मकान में रह रहे हैं, उन सभी आवासहीन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2024 तक आवास उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में दस दिन में सर्वें की कार्यवाही कर शेष रहे पात्र हितग्राहियों के नाम डीपीआर में शामिल किये जायेंगे। डॉ. मिश्रा ने भूमि चिन्हित करने की कार्यवाही के लिए जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देश दिए।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री \नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबों की तकलीफ को नजदीक से देखा और महसूस किया है। इसके लिए गरीबों के कल्याण के लिए योजनाएँ बनाई गई हैं, जिनमें से कुछ योजनाएँ पूर्व सरकार ने बंद कर दी थी। उन्हें हमने पुनः शुरू किया है। गृह मंत्री ने कहा कि जो बहन-बेटियाँ सिलाई का कार्य करती हैं, उन्हें स्व-रोजगार से जोड़ने हेतु निःशुल्क सिलाई मशीन के साथ प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

101 कन्याओं को सहायता राशि के दिए चेक, 20 मई को होगा सामूहिक विवाह

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने दतिया के वृंदावन धाम में आयोजित कार्यक्रम में 101 कन्याओं को विवाह सहायता राशि के चैक वितरित किये और शुभकामनाएँ देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि जिले में समाज के सभी वर्गों की कन्याओं के सामूहिक विवाह का भव्य कार्यक्रम 20 मई 2022 को जिला मुख्यालय पर स्टेडियम में किया जाएगा। सामूहिक विवाह कार्यक्रम की जानकारी विभिन्न माध्यमों से गाँव-गाँव तक पहुँचाने के निर्देश भी दिए गये।

प्याऊ का किया शुभारंभ

मंत्री डॉ. मिश्रा ने शुक्रवार को राजगढ़ पीताम्बरा चौराहा पर राहगीरों को शुद्ध एवं शीतल जल उपलब्ध कराने के लिए प्याऊ का शुभारंभ किया। ग्रीष्मकाल में राहगीरों की प्यास बुझाने में इससे मदद मिलेगी।