सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा- अप्रैल-मई में संचालित होगी कई योजनाएं, आमजन को होगा लाभ, बढ़ाई गई राशि

बड़ी घोषणा करते हुए CM Shivraj ने कहा कि शासकीय कन्या उच्च महाविद्यालय की छात्राओं के लिए बड़ी खबर है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) एक बार फिर से प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात देने की तैयारी में है। दरअसल 21 अप्रैल से प्रदेश में कन्या विवाह योजना (kanya vivah yojana)की शुरुआत की जाएगी। इसकी घोषणा सीएम शिवराज ने की। बता दे कि पहले इसकी राशि ₹52000 थी जिसे बढ़ाकर ₹3000 किया गया। इसके साथ ही अब कन्या विवाह योजना के तहत वीडियो को ₹55000 मिलेंगे।

2 मई को लाड़ली लक्ष्मी दिवस (ladli laxmi divas) मनाने की घोषणा करते हुए सीएम ने कहा कि अब लाड़ली लक्ष्मी को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनके उच्च शिक्षा के लिए जितनी भी फीस होगी। उसकी अदायगी राज्य सरकार करेगी साथी बेटियों के जन्म पर खुशियां मनाने की अपील की है। सीएम शिवराज ने कहा कि यदि समाज शराब बंदी करने का संकल्प लें तो सरकार भी शराब की दुकान बंद कर सकती है।

सीएम शिवराज ने लोगों से अपील की है कि नशाबंदी के लिए समाज को सजग होकर संकल्प लेना होगा। शराब से समाज को नाश करती है। समाज को सजग रहना होगा। शराबबंदी से अवैध शराब का कारोबार बढ़ता है। जो और खतरनाक होता है उन्होंने प्रदेशवासियों से नशा मुक्ति अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी की अपील की है।

Read More : MP College : उच्च शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी, 120 शासकीय कॉलेज का चयन, विश्वविद्यालय को निर्देश

सीएम शिवराज ने कहा कि गरीब और वंचितों के लिए सरकार आगे आ रही है। पथ विक्रेता योजना का लाभ देकर इन्हें सक्षम बनाया जा रहा है। साथ ही स्वयं सहायता समूह और आजीविका मिशन से महिलाओं को भी सशक्त बनाने और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने की कवायद जारी है। अब हर महिलाओं की आमदनी कम से कम ₹10000 प्रतिमाह हो। हम इसकी पूरी कोशिश कर रहे हैं।

बच्चे को कुपोषण से बचाने पर बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि कुपोषण को समाप्त करने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं। बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सके। इसके लिए आंगनबाड़ी को गोद लेने की अपील नागरिकों से की जा रही है। किसान और सक्षम लोगों से आग्रह है कि वह आंगनबाड़ी को बेहतर बनाने में सहभागी बने।

सीएम शिवराज ने कहा कि 5 अप्रैल से मुख्यमंत्री उद्दीन क्रांति योजना शुरू होने जा रही है। जो स्वरोजगार की दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। इसके तहत युवाओं को स्वरोजगार के लिए धन उपलब्ध कराए जाएंगे। बड़ी घोषणा करते हुए CM Shivraj ने कहा कि शासकीय कन्या उच्च महाविद्यालय की छात्राओं के लिए बड़ी खबर है। मां तुझे प्रणाम योजना फिर से शुरू की जाएगी। इस योजना में विद्यार्थी सड़क पर जाकर भारतीय सेना से देश भक्ति और समर्पण के प्रेरणा ले सकेंगे। शिवराज ने विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर भवन व्यवस्था निर्मित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Read More : MPPEB : 208 पदों पर होनी है भर्ती, उम्मीदवारों के लिए आखिरी मौका, 5 अप्रैल तक करें आवेदन, जाने नियम

अवंति नगर पर बड़ी घोषणा करते हुए सांसद ने कहा कि भगवान से अवंतिका में महाकाल वन में स्थित है। महाकाल वन प्रोजेक्ट में मंदिरों की घटों को बढ़ाया जा रहा है। साथ ही उज्जैन के सांस्कृतिक पुनरुत्थान के लिए भी कई कार्य किए जा रहे हैं। जल्द विकास का नया इतिहास रचा जाएगा। वही सीएम शिवराज ने कहा कि अब हमें एक नया संकल्प लेना होगा। शहर में जितने भी होटल बने सब के नाम अंग्रेजी में लिखे हुए हैं। वहीं उन्होंने लोगों से अपील की है कि सभी होटलों के नाम हिंदी में लिखे हिंदी भाषा की उन्नति से ही शैक्षणिक विकास संभव है।

सीएम शिवराज ने कहा कि उज्जैन से भीख प्रवृति को पूरी तरह से मिटा दिया जाएगा। बच्चे को भीख की आदत छुड़ाने के साथ ही उनके शिक्षा और भोजन की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए एक केंद्र बनाकर उसमें भंडारा निरंतर चलता रहे। इसकी तैयारी की जाए आवश्यक निर्देश कलेक्टर को देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि शहर में दो-चार स्थान पर आनंद केंद्र बनाया जाए। जहां पर लोग अपने अनुपयोगी वस्तुओं को देने और जरूरतमंद लोग सामग्री प्राप्त करने का आनंद ले सके।