भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में MP Board 10वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम 20 july तक जारी किए जा सकते हैं। कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पूरी तैयारी कर ली है।

दरअसल परीक्षा समिति की बैठक में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए फार्मूला (formulae) का प्रस्ताव दिया गया था। जिसे परीक्षा समिति द्वारा मान्य कर लिया गया है। इस मामले में स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार (inder singh parmar) कहना है कि MP Board 10वीं के रिजल्ट (result) की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। जुलाई के तीसरे सप्ताह तक 10वीं के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे।

इससे पहले माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा सभी स्कूलों को ओएमआर शीट (OMR Sheet) भरकर मंडल (mandal) को भेजने के निर्देश दिए गए थे जिसके बाद सभी स्कूलों द्वारा मंडल को ओएमआर शीट भरकर भेज दिया गया है। वहीं अंक सूची तैयार करने की प्रक्रिया जारी है।

Read More: Jabalpur News: नकली खाद के बाद तैयार हुआ नकली यूरिया, SDM ने किया गिरोह का भंडाफोड़

Corona की दूसरी लहर को देकर मध्यप्रदेश में MP Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था वही सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने कहा था कि यदि 10वीं के छात्र परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं होते हैं तो उनके लिए परीक्षा देने का विकल्प खुला रहेगा। इसके अलावा MP Board 10वीं के परीक्षा परिणाम छमाही, प्री बोर्ड (pre board), मासिक परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट (internal assessment) के आधार पर तैयार किया जाएगा। इन आकलन के आधार पर यदि कोई परीक्षार्थी परीक्षा में फेल (fail) होता है तो उसे 33 अंक देकर उत्तीर्ण करने की घोषणा की गई है। उन छात्रों को 33 अंक देकर पास किया जाएगा।

वहीं MP Board 12वीं के परीक्षा परिणाम पर बोलते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा की 12वीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए फार्मूला तय किया जा रहा है। मंत्री समूह की बैठक में परिणाम तैयार करने के लिए फार्मूला पर सहमति नहीं बन पाई है। एक-दो दिन में फार्मूला तैयार कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan)को भेजा जाएगा। जिसके बाद इस मामले में अंतिम निर्णय उनका होगा। सीएम शिवराज के निर्देश के बाद परीक्षा परिणाम तैयार किए जाएंगे।

बता दें कि बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने सभी राज्य सरकारों को 12वीं के परीक्षा परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने के निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सुनवाई में कहा कि 31 जुलाई तक सभी राज्य सरकार 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर दे। जिसके बाद शिवराज सरकार जल्द ही रिज़ल्ट तैयार करने के लिए फार्मूला निश्चित कर अंक सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करेगी।