MP Board: रद्द होगी 12वीं की परीक्षा! बोले स्कूल शिक्षा मंत्री- बड़ा फैसला आज

12वीं की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मध्यप्रदेश के शिक्षाविदों की माने तो परीक्षा करियर के लिए महत्वपूर्ण है, इसे परीक्षा रद्द नहीं किया जाना चाहिए।

mp board

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने CBSE 12वीं की परीक्षा को रद्द (cancel) कर दिया है। उन्होंने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के साथ किसी भी तरह का रिस्क (risk) नहीं लिया जा सकता। वहीं मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) आज MP Board 12वीं के परीक्षा को लेकर फैसला ले सकती है। दरअसल स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (indar singh parmar) ने कहा है कि एमपी बोर्ड (MP Board) की 12वीं की परीक्षा को लेकर बुधवार को फैसला लिया जाएगा।

CBSE 12वीं की तर्ज पर ही MP Board 12वीं की परीक्षा को लेकर फैसला लिया जाना था। वहीं बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक में केंद्र सरकार द्वारा 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया है। ज्ञात हो कि लंबे समय से स्टूडेंट (students) द्वारा लगातार 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग की जा रही थी।

अगर मध्य प्रदेश की बात करें तो मध्य प्रदेश में MP Board 10वीं की परीक्षा पहले ही रद्द कर दी गई है। वहीं 12वीं की परीक्षा को लेकर संशय बनी हुई है। अब जब CBSE 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है माना जा रहा है कि MP Board 12वीं की परीक्षा को लेकर आज बड़ा फैसला होगा, जो छात्रों के हित में होगा ।

Read More: Dabra Accident: लोडिंग वाहन पलटने से 4 लोगों की दर्दनाक मौत, आधा दर्जन से अधिक घायल

बुधवार को 12वीं की परीक्षा को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। मध्यप्रदेश के शिक्षाविदों की माने तो परीक्षा करियर के लिए महत्वपूर्ण है, इसे परीक्षा रद्द नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि CBSE 12वीं की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 12वीं की परीक्षा आयोजित होनी थी। अब CBSE की परीक्षा रद्द होने के बाद माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में भी 12वीं की परीक्षा को रद्द किया जा सकता है। हालांकि इस पर फैसला अभी तक नहीं लिया गया है।

आज होने वाली बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार अधिकारियों के साथ विचार विमर्श कर परीक्षा पर निर्णय लेंगे। ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश बोर्ड की 10 वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से जबकि 12वीं की परीक्षा 1 मई से आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए बोर्ड ने सारी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। वही बाद में 10वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया था।