MP Board: छात्रों पर भारी पड़ सकती है स्कूलों की लापरवाही, हो सकते है फेल, रिजल्ट पर नई अपडेट

अगर आज स्कूलों की तरफ से छात्रों के मार्क्स बोर्ड को नहीं भेजे गए, तो यह लापरवाही छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ सकती है।

mp board mpbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।MP Board MPBSE 10th-12th. मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) के 10वीं और 12वीं के छात्रों के रिजल्ट जारी करने से पहले स्कूलों की बड़ी लापरवाही सामने आई है।अबतक कुछ स्कूलों द्वारा इंटरनल और प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक अपलोड नहीं किए है और बोर्ड ने नाराजगी जताते हुए स्कूलों को आज 10 अप्रैल  तक का आखिरी मौका दिया है, अगर शाम तक ये अंक अपलोड नही किए गए तो इसका खामियाजा छात्रों को उठाना पड़ सकता है। वहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को फेल भी घोषित किया जा सकता है।

यह भी पढ़े.. Bank Recruitment 2022: 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 29 अप्रैल लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई

दरअसल, MP Board द्वारा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 और 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 18 लाख यानि 10वीं में 10 लाख और 12वीं में 7 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए थे। इन परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन 5 मार्च से शुरू हुआ था, जो अंतिम पड़ाव पर है। वही एमपी बोर्ड ने स्कूलों को 30 मार्च 2022 तक इंटरनल और प्रैक्टिकल परीक्षा के अंक अपलोड करने के लिए कहा था,  लेकिन कुछ स्कूलों ने अभी तक स्टूडेंट्स के मार्क्स बोर्ड को नहीं भेजे हैं, ऐसे में बोर्ड ने नाराजगी जताई है और अब उन्हें आज 10 अप्रैल 2022 तक अंक अपलोड करने को कहा है। अगर आज स्कूलों की तरफ से छात्रों के मार्क्स बोर्ड को नहीं भेजे गए, तो यह लापरवाही छात्रों के भविष्य पर भारी पड़ सकती है।

यह भी पढ़े.. राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, जल्द लागू होगी ये योजना! 20 लाख कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा लाभ

1 करोड़ 30 लाख कॉपियों को जांचने के लिए 30000 शिक्षक लगे हुए हैं, बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं के विभिन्न प्रश्न पत्रों में गड़बड़ियां पाए जाने पर उन छात्रों को बोनस अंक भी दिए जाएंगे, जिन्होंने प्रश्न को हल किए जाने का प्रयास किया गया हो। हाई स्कूल और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं के लिए, 80 अंक थ्योरी सब्जेक्ट्स के लिए और 20 नंबर प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट वर्क के लिए दिए जाएंगे। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह 24 से 30 अप्रैल के बीच में परिणाम जारी किए जा सकते है।रिजल्ट घोषित होने के बाद एमपी बोर्ड परिणाम वेबसाइट्स mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर उपलब्ध होगा।

बोर्ड परीक्षा के परिणाम (MP Board 10th Result) आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे, जहां से छात्र-छात्राएं नतीजे चेक कर सकते हैं। 

  • आधिकारिक वेबसाइट- mpresults.nic.in, mpbse.nic.in पर जाएं।
  • 10वीं, 12वीं के परीक्षा परिणाम 2022 पर क्लिक करें।
  • अपना रोल नंबर और जन्मतिथि का प्रयोग करें।
  • एमपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे स्क्रीन पर आ जाएंगे।
  • एमपी बोर्ड 10 वीं, 12 वीं के स्कोर कार्ड डाउनलोड करें, प्रिंट आउट लें।