MP Board: 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर- 29 जुलाई को घोषित होगा रिजल्ट

MP Board कक्षा 12वीं की अंकसूची में कक्षा 10 वीं के पांच मुख्य विषयों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे।

mp board
भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है।  माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) ने 12वीं के रिजल्ट जारी करने की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मंडल द्वारा 12वीं का रिजल्ट (12th Exam result) 29 जुलाई 2021 दोपहर 12 बजे जारी किया जाएगा।छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in और mpbse.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

यह भी पढ़े.MP Weather Alert: मप्र के 13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें पूरे हफ्ते का हाल

खास बात ये है कि इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी, हालांकि 10वीं की तरह ही 12वीं में भी कोई छात्र फेल नहीं होगा। छात्र और अभिभावक बोर्ड  की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। MP Board कक्षा 12वीं की अंकसूची में कक्षा 10 वीं के पांच मुख्य विषयों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। 10वीं के सभी विषयों से 12वीं के विषयों की मैपिंग कर रिजल्ट बनाया गया है।इस साल 12वीं की परीक्षा में साढ़े सात लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। वर्ष 2020 में 12वीं में 69 फीसद और 2019 में 72.37 प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा था।

आपको बताते चले कि MP Board के तहत इस बार 10वीं में विज्ञान के नंबरों के आधार पर 12वीं के फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, इंफारमेशन प्रैक्टिसेस, एग्रीकल्चर, होम साइंस, बायो टेक्नालाजी, फिजिकल एजुकेशन, होम मैनेजमेंट, एलीमेंट आफ साइंस समेत अन्य विषयों में नंबर मिलेंगे।गणित के आधार पर 12वीं में गणित व बुक कीपिंग व एकाउंटेंसी में नंबर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े.. MP में लोकायुक्त का शिकंजा, परियोजना अधिकारी 50 हजार की रिश्वत लेते ट्रैप

इसके साथ ही बेस्ट आफ फाइव पद्धति के अनुसार 10वीं के सबसे अधिक अंकों के विषयों के अतिरिक्त छठवां विषय 12वीं के जिस विषय से मैप किया जाएगा उसमें 12वीं के तृतीय भाषा विषय के अंक प्रदान किए जाएंगे। इसके अलावा नतीजे से असंतुष्ट विद्यार्थी के लिए एक से 25 सितंबर के बीच विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए 1 से 10 अगस्त के बीच ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा

यहां रिजल्ट देखे जा सकते हैं

  • www.mpresults.nic.in
  • www.mpbse.mponline.gov.in
  • www.mpbse.nic.in

मोबाइल फोन ऐप

गूगल प्ले स्टोर पर MPBSE MOBILE APP अथवा MP Mobile App डाउनलोड करें। एवं Know your Result का चयन करें। रोल नंबर लिखकर अपना परिणाम देखें।