MP Board : 11वीं-12वीं के लिए आई बड़ी खबर, बढ़ाई गई तारीख, जारी हुए नए आदेश

MP Board : दरअसल मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) द्वारा प्लान B तैयार किए जा रहे है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा परीक्षा (Exam) की तैयारियां जोर शोर से पूरी की जा रही है। समय से पहले परीक्षा आयोजन की तैयारी करने के साथ ही अब एमपी बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल MP Board 9वीं से लेकर 12वीं तक के त्रैमासिक परीक्षा (quarterly exam) के अंक जल्द ऑनलाइन पोर्टल (online portal) पर अपडेट किए जाएंगे।

दरअसल जिन स्कूलों (MP School) ने अब तक त्रैमासिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन पोर्टल पर अपडेट नहीं किया, उन सभी स्कूलों के लिए नया आदेश जारी किया गया। साथ ही अंको को जल्दी ऑनलाइन अपडेट करने की तारीख को बढ़ाया गया है।

एमपी बोर्ड द्वारा उन सभी स्कूलों को 15 जनवरी 2022 तक की मोहलत दी गई है। इस तिथि तक कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के त्रैमासिक परीक्षा, अदवार्षिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन विमर्श पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। दरअसल मध्य प्रदेश बोर्ड (MP Board) द्वारा प्लान B तैयार किए जा रहे है।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, चयन सूची जारी, यहां देखें अपडेट

यदि किसी भी वजह से परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है तो पिछले साल की तरह ही बोर्ड के रिजल्ट बनाने में किसी भी प्रकार की समय परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके लिए बोर्ड ने प्लान भी तैयार कर लिया है। वहीं त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और इंटरनल असेसमेंट की मार्किंग पद्धति के तहत परीक्षा परिणाम तैयार किए जा सकेंगे।

नए आदेश के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2021 Batch के त्रैमासिक, अर्धवार्षिक, प्री बोर्ड और मुख्य परीक्षा के अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि के मामले में संदर्भित पत्र जारी किया गया है। वही एमपी ऑनलाइन के लॉगिन में MP Board 11वीं-12वीं त्रैमासिक परीक्षा के ऑनलाइन अंकों की प्रविष्टि की सुविधा 20 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दी गई है।

वही MP Board 11वीं के अंकों की प्रविष्टि हेतु स्कूलों को पिछले साल अध्ययनरत छात्रों की सूची ऑनलाइन उपलब्ध करवानी होगी। इसके अलावा स्कूलों को छोड़कर छात्रों को नए प्रवेश से छात्रों के नामांकन क्रमांक भी सूची से जोड़ने होंगे। वही एमपी बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि निर्धारित तिथि तक स्कूल प्रवेश से समस्त छात्रों के त्रैमासिक परीक्षा के अंक ऑनलाइन प्रविष्ट करना सुनिश्चित करें।

MP Board : 11वीं-12वीं के लिए आई बड़ी खबर, बढ़ाई गई तारीख, जारी हुए नए आदेश

Order Copy 

http://mpbse.nic.in/Bse_2206_2207.pdf