MP Board : 10वीं-12वीं परीक्षा परिणाम पर बड़ी अपडेट, इस दिन जारी हो सकते हैं रिजल्ट, मूल्यांकन का कार्य पूरा

10वीं 12वीं के विभिन्न प्रश्नपत्र में गड़बड़ी पाए जाने के बाद छात्र को बोनस अंक दिए जाएंगे।

mp board 10th-12thresult

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में जल्दी एमपी बोर्ड (MP Board) 10वीं 12वीं के रिजल्ट (result) की घोषणा की जाएगी। इसके लिए कार्य तेजी पर है। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा अधिकारी को निर्देश दिए जा चुके हैं। रिजल्ट 25 से 30 अप्रैल के बीच जारी किए जाने की उम्मीद है। हालांकि अभी भी शिक्षा विभाग (MPBSE) द्वारा इसकी घोषणा नहीं की गई।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रा ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे। वही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की मार्कशीट (marksheet) छात्रों को स्कूल से उपलब्ध होगी। बता दें कि एमपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा फरवरी में आयोजित की गई थी। नई अपडेट के मुताबिक 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक ही दिन जारी होंगे। इससे पहले रिजल्ट जारी होने के लिए प्रदेश भर के सभी टॉपर्स को भोपाल बुलाकर सम्मानित किया जाता था। हालांकि इस बार करो ना खत्म होने की वजह से माना जा रहा है कि वह फिर सीटों पर छात्रों को भोपाल बुलाया जा सकता है।

Read More : MP Weather : बदला रहा मौसम का मिजाज, तीन जिलों में लू का अलर्ट

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से बिना परीक्षा लिए आंतरिक नंबर के आधार पर तैयार किए गए थे। जिसमें सभी छात्रों को पास किया गया था। वहीं इस वर्ष 10वीं और 12वीं में परीक्षा में कुल 18 लाख छात्र शामिल हुए हैं। जिसके लिए 1 करोड़ 30 लाख उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन का कार्य जारी है।

बता दें कि आमतौर पर परीक्षा के 40 दिन के अंदर रिजल्ट की घोषणा की जाती है संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी किए जा सकते हैं। इस बार 10वीं और 12वीं के छात्रों को बोनस अंक का प्रावधान किया गया। 10वीं 12वीं के विभिन्न प्रश्नपत्र में गड़बड़ी पाए जाने के बाद छात्र को बोनस अंक दिए जाएंगे। जिसके बाद हाईस्कूल और उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल के साथ प्रोजेक्ट वर्क तैयार करवाए गए हैं। वहीं परीक्षा New Pattern पर आयोजित की गई है।

रिजल्ट जारी होने के बाद ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले एमपी बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाएं।
  • एमपी बोर्ड 10th-12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • जिसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी
  • छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड देना होगा
  • जिसके बाद एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम सामने आएंगे
  • भविष्य के संदर्भ में इसे संजोकर रखें