MP Board : 6वीं से 8वीं तक के पाठ्यक्रम में हुई कटौती, नवीन सिलेबस जारी

MP Board : बता दें कि इससे पहले कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए नए सत्र में पढ़ाई जाने वाले कोर्स में भी कटौती की जा चुकी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में Corona की पहली और दूसरी लहर को देखते हुए MP School को डेढ़ साल तक के लिए बंद रखा गया था। इस दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने के कारण अब राज्य शिक्षा केंद्र ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) द्वारा शैक्षणिक सत्र में कोर्स में कटौती का निर्णय लिया गया है। वही MP Board कक्षा 6वीं से 8वीं तक के लिए सिलेबस में कटौती के बाद फिर से नियोजित पाठ्यक्रम जारी कर दिया गया है।

दरअसल MP Board स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक द्वारा सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमें कक्षा एक से 8वीं तक के पाठ्यक्रम में कटौती के निर्देश दिए गए हैं। दरअसल कक्षा 1 से 8वीं तक के क्लास में 60 फीसद जबकि होमवर्क में 40 फीसद की कटौती की गई है। बता दें कि इससे पहले कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए नए सत्र में पढ़ाई जाने वाले कोर्स में भी कटौती की जा चुकी है।

Read More: कोरोना गाइडलाइन: सीबीएसई ने टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा के लिए स्कूलों को दिए सख्त निर्देश

वहीं 1 से 5वीं तक के तैयार किए कोर्स को पहले ही जारी कर दिया गया है। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश में करुणा महामारी को देखते हुए स्कूलों को बंद रखा गया था इस दौरान अपना घर अपने स्कूल योजना के तहत बच्चों को घर जाकर बढ़ाने की योजना तैयार की गई थी लेकिन बच्चों की परीक्षाएं नहीं ली गई थी। वह पिछले साल बोर्ड की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी।

अब ऐसी स्थिति में बच्चों को कक्षा में आकर पढ़ने की आदत दोबारा सहित बच्चों पर पढ़ाई के भार को कम करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया इस दौरान पहली से पांचवी तक की कटौती किए गए सिलेबस पहले ही जारी कर दिए गए थे वहीं छठी से 8वीं तक के सिलेबस को स्कूल शिक्षा केंद्र के वेबसाइट पर जारी किया गया है। छात्र वेबसाइट के जरिए सिलेबस डाउनलोड कर सकेंगे।