MP Board : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा-टाइम टेबल पर बड़ी अपडेट, छात्रों के लिए जानना जरूरी

इस बार MP Board 10वीं परीक्षा फरवरी 2022 में आयोजित की जाएगी। साथ ही मंत्री ने विभागीय कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दे दिए।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा (MP Board Exam 2021-22) की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही लोक शिक्षण संचालनालय ने MP Board 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर समय सारणी में बदलाव किया है। वही शिक्षण संचालनालय ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल भी घोषित कर दिए हैं। इस बार MP Board 10वीं परीक्षा फरवरी 2022 में आयोजित की जाएगी।

MP Board 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर मंत्री इंदर सिंह परमार (Inder singh Parmar) ने बड़ी जानकारी दी है। मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि अगले सत्र 2022-23 की दसवीं की वार्षिक परीक्षा में विद्यार्थियों के हर गतिविधि के नंबर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसमें खेल समेत अन्य बिंदु शामिल रहेंगे। साथ ही मंत्री ने विभागीय कार्य योजना बनाने के निर्देश भी दे दिए।

दरअसल MP Board 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल के समय में बदलाव किया गया है। इस वर्ष बोर्ड परीक्षा सुबह 9:00 बजे से शुरू होकर 10:00 बजे से आयोजित की जाएगी। बता दें कि हर वर्ष बोर्ड परीक्षा का आयोजन प्रातः 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक होता था। वहीं इस बार कोरोना संक्रमण और ठंड के मौसम को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड परीक्षा फरवरी में ही आयोजित करने की तैयारी की है। वहीं इसके समय को सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक रखा गया है।

Read More : UPPSC : इंजीनियरिंग सर्विसेज 2021 के लिए जारी हुआ शेड्यूल, 23 जनवरी से शुरू होगी परीक्षा, जाने नियम और डिटेल्स

माध्यमिक शिक्षा मंडल का कहना है कि जारी टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च तक आयोजित की जाएगी जबकि 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 12 मार्च तक चलेगी। वहीं फरवरी को ठंड का महीना देखते हुए छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए बोर्ड ने परीक्षा का समय 10:00 बजे से रखना उचित समझा है। दरअसल छात्रों को किसी भी तरह के इंफेक्शन होने पर कोरोना की समस्या बढ़ सकती है। जिसको देखते हुए माशिमं द्वारा यह निर्णय लिया गया है। संभव है कि ऐसा पहली बार हो रहा है, जब 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा सुबह 10:00 बजे से आयोजित की जा रही है।

MP Board प्रायोगिक परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट

इसके अलावा एमपी बोर्ड कक्षा दसवीं बारहवीं की नियमित छात्रों की परीक्षाएं उनके स्कूल में 12 फरवरी से 25 मार्च तक के बीच आयोजित की जाएगी। स्वाध्याय छात्रों को उनके आवंटित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक संचालित की जाएगी। छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्र अध्यक्ष से संपर्क कर जानकारी देना अनिवार्य होगा।

5वी और 8वीं की बोर्ड परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट

इस वर्ष 2021-22 में एमपी बोर्ड पांचवी और आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाएगी बता दें कि प्रदेश में 2008 में MP Board 5वी और 8वीं की बोर्ड परीक्षा को बंद कर दिया गया था। अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम लागू होने के बाद पहली बार पांचवी और आठवीं के छात्रों को बोर्ड परीक्षा बंद कर उनका वार्षिक मूल्यांकन शुरू कर दिया गया था। दरअसल ऐसा इसलिए किया गया था ताकि किसी भी छात्रों को फेल नहीं किया जा सके।

जिसकी वजह से कमजोर छात्र भी पास होने लगे थे। 2019 में आरटीई में संशोधन किया गया। जिसके बाद MP Board 5वी और 8वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आयोजित की जाएगी। वहीं कक्षा में फेल होने वाले छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। इससे पहले 2019 में कोरोना के चलते पांचवी और आठवीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। वही स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि इस वर्ष पांचवी और आठवीं बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।