MP Board : 9वीं से 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, DPI ने जारी किया आदेश, 31 अक्टूबर तक पूरा करना होगा कार्य

विमर्श पोर्टल पर परीक्षा परिणाम अपलोड करना बेहद आवश्यक होगा।

mp board mpbse

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के MP Board शासकीय स्कूल (MP School) में नौवीं से 12वीं की परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। तिमाही परीक्षा की कॉपी के मूल्यांकन संबंधित नवीन आदेश जारी किए गए। स्कूलों को निर्देश देते हुए 31 अक्टूबर तक परिणाम जारी करने की हिदायत दी गई है। इस बार कॉपियों का मूल्यांकन (evaluation)  विकासखंड स्तर पर किया जाएगा। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (DPI)  द्वारा आदेश जारी किया गया है।

जारी आदेश के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2022 में कक्षा नौवीं से 12वीं तक की तिमाही परीक्षा का संचालन किया जा रहा है। इसके लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के समन्वय से दूसरे विद्यालय में किया जाएगा। मूल्यांकन के लिए विकास खंड शिक्षा अधिकारी नोडल विकास खंड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य केंद्र अध्यक्ष होंगे।

Read More : कैबिनेट का बड़ा फैसला, कर्मचारियों के DA में 4 फीसद की वृद्धि की घोषणा, नवंबर में होगा 3 महीने के एरियर्स का भुगतान

मूल्यांकन की गोपनीयता को बनाए रखना सभी की जिम्मेदारी होगी। प्राचार्य प्रतिदिन परीक्षा के बाद कॉपी को सील करेंगे और उसको सुरक्षित करेंगे। परीक्षा के दौरान 11, 15 18 अक्टूबर को उस दिन तक संपन्न हुई परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल प्राचार्य विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य को जमा करेंगे।

वहीं जिला शिक्षा अधिकारी अपने स्तर से टीम गठित कर कक्षा की 5 प्रतिशत उत्तर पुस्तिका की जांच करेंगे। 29 अक्टूबर तक मूल्यांकन कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। प्राचार्य अपने स्कूल का परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल पर भी अपलोड करेंगे। विमर्श पोर्टल पर परीक्षा परिणाम अपलोड करना बेहद आवश्यक होगा।