Fri, Dec 26, 2025

MP Board : माशिमं ने जारी किया ब्लूप्रिंट, 9वीं से 12वीं के छात्रों को राहत, प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल पर नोटिस जारी

Written by:Kashish Trivedi
Published:
MP Board : माशिमं ने जारी किया ब्लूप्रिंट, 9वीं से 12वीं के छात्रों को राहत, प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल पर नोटिस जारी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP Board छात्रों के लिए बड़ी खबर हैं। शिक्षण सत्र 2022 -23 के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) द्वारा कक्षा 9वी और 12वीं के ब्लूप्रिंट (blueprint) जारी कर दिए गए हैं। छात्रों को सलाह दी जाती है कि एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से ब्लूप्रिंट की जानकारी प्राप्त कर ले। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट से भी छात्र अपनी शंका को दूर कर सके।

जारी नवीन ब्लूप्रिंट के मुताबिक प्रश्न पत्र निर्माण के लिए 40% वस्तुनिष्ठ प्रश्न के अलावा 40% पूरक प्रश्न और 20% विशेष आत्मक प्रश्न को ब्लूप्रिंट में शामिल किया गया है। इसके अलावा कठिनाई स्तर की 40% सरल प्रश्न जबकि 45% सामान्य प्रतिशत जबकि 15% कठिन प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

इतना ही नहीं कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए प्रश्न पत्र 75- 75 अंक के होंगे जबकि 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रश्न प्रश्न के अंकों की संख्या 80 होगी। कक्षा 11वीं और 12वीं में विषय संकाय के आधार पर प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल कार्य के अनुसार अंकों की संख्या को परिवर्तित किया जा सकेगा।

Read More : धारण करने वाले हैं कोई रत्न, पहले जान लें ये दस नियम, नहीं होगा कोई नुकसान

इसके अलावा प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल की विषय वार परीक्षा को लेकर भी नोटिस जारी किया गया। 9वी और 12वीं के लिए पांच प्रेम आशिक परीक्षा 5 अंक अर्थ वार्षिक परीक्षा, 15 अंक प्रोजेक्ट के शामिल होंगे जिसके बाद प्रायोगिक परीक्षा कुल अंक 25 की होगी।

वही कक्षा ग्यारहवीं के लिए हिंदी अंग्रेजी मराठी संस्कृत उर्दू गणित लेखाशास्त्र व्यवसाय अध्ययन राजनीति शास्त्र भारतीय कला का इतिहास चित्रकला पेंटिंग वस्तु चित्र एवं आलेखन ड्राइंग एवं डिजाइनिंग सहित इतिहास के लिए सुझावात्मक परियोजना कार्य 20 अंक के निर्धारित किए गए हैं। छात्रों की सुविधा के लिए यहां लिंक उपलब्ध कराई जा रही है।

BluePrint

http://mpbse.nic.in/9th_12th_Blue%20Print_2022_23.pdf

Practical & Project Exam 

http://mpbse.nic.in/9th_12th_Practical%20&%20Project_2022_23.pdf