MP Board : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में बढ़ेगी केंद्रों की संख्या, एडमिट कार्ड पर आई बड़ी अपडेट

MP Board Exam : पिछले साल की तैयारी की बात करें तो उस वक्त कोरोना संक्रमण को देखते हुए 3864 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा आयोजित करने की बात कही जा रही थी। जिसमें इस साल इजाफा किया जाएगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एमपी बोर्ड (MP Board) द्वारा 10वीं-12वीं की परीक्षा तैयारी तेजी से पूरी की जा रही है। दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) द्वारा अगले सप्ताह तक परीक्षा केंद्रों (Exam centres) की सूची जारी की जाएगी। वहीं एडमिट कार्ड (Admit card) को भी लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल मंडल द्वारा जनवरी माह के दूसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी किया जा सकता है। जिसके बाद विद्यार्थी मंडल की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा छात्रों के एडमिट कार्ड संबंधित स्कूल को भी भेजे जाएंगे। जहां छात्र स्कूलों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

इस बार MP Board द्वारा 10वीं 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या में 10 फीसद की वृद्धि का निर्णय लिया गया है। पिछले साल कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। वही तिमाही, छमाही, प्री बोर्ड परीक्षा के नंबरों के आधार पर तैयार किया गया था। हालांकि पिछले साल की तैयारी की बात करें तो उस वक्त कोरोना संक्रमण को देखते हुए 3864 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा आयोजित करने की बात कही जा रही थी। जिसमें इस साल इजाफा किया जाएगा।

Read More : UGC-NET Phase II Exam 2021: परीक्षा की समय सारिणी जारी, यहाँ करें डाउनलोड

इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इस बार प्राइवेट छात्र छात्रों के परीक्षा केंद्रों को लेकर बर्ड निर्णय लिया गया है। स्कूल से 3 किलोमीटर तक परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया। मंडल ने यह निर्णय छात्र छात्रों की समस्या को देखते हुए लिया है। MPBSE का कहना है कि छात्र-छात्राओं के परीक्षा सेंटर दूर होने की वजह से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि प्राइवेट स्कूल के छात्र छात्राओं की परीक्षा केंद्र नजदीकी सरकारी स्कूल में हो।

बता दें कि 10वीं और 12वीं के करीब 19 लाख के करीब छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म जमा किए हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा छात्र-छात्राओं का विलोम शुल्क 10, 000 के साथ परीक्षा शुरू होने से 1 महीना पूर्व तक परीक्षा फॉर्म भरने की सुविधा दी गई है।

परीक्षा पैटर्न में बदलाव

इधर माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा परिणाम को बेहतर करने के लिए सत्र 2021 वर्ष के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। 40 अंक के प्रश्न ऑब्जेक्टिव यानी वस्तुनिष्ठ होंगे। इसके अलावा बड़े यानी 5 से 6 अंकों के प्रश्नों की संख्या भी घटाई जाएगी। इसके अलावा नई शिक्षा नीति (NEP) के तहत परीक्षा परिणाम को बेहतर करने के लिए विषयों में भी कटौती की गई है।

MP Board 10वीं की वार्षिक परीक्षा 18 फरवरी 2022 से शुरू होगी जबकि 12वीं की वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से आयोजित की जाएगी। वही माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों के मुताबिक जनवरी के दूसरे सप्ताह तक MP Board के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।