MP By-Election: शनिवार को होंगे मतदान, तैयारी पूरी, कलेक्टर-SP ने की यह अपील

MP By-Election: khandwa विधानसभा क्षेत्र 174-बागली में 02 लाख 34 हजार 896 मतदाता है।

मप्र उपचुनाव

देवास, सोमेश उपाध्याय। MP By-Election में खण्डवा लोकसभा उप चुनाव (Khandwa Lok Sabha by-election) अंतर्गत देवास जिले की बागली विधानसभा क्षेत्र में कल 30 अक्‍टूबर को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान होगा। (खंडवा लोकसभा अंतर्गत बागली उपचुनाव 2021) के लिए मतदान शनिवार 30 अक्टूबर को संपन्न होगा। निर्वाचन कराने के लिए मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण आज उत्कृष्ट विद्यालय देवास में सम्पन्न हुआ। मतदान दलों ने सामग्री प्राप्त कर अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए।

कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी शुक्‍ला ने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए सभी आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध की गई है। मतदान केन्‍द्रों पर सेनेटाईजर, पानी की व्यवस्था, थर्मल स्क्रीनिंग की उपलब्धता रहेगी। जिन मतदाताओं के पास मास्‍क नहीं होंगे उन्‍हें मतदान केन्‍द्र पर मास्‍क उपलब्‍ध कराये जायेंगे।

MP By-Election: शनिवार को होंगे मतदान, तैयारी पूरी, कलेक्टर-SP ने की यह अपील

दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र में रैम्प बनाये गये हैं। मतदान केन्‍द्रों पर मतदान के लिए मतदाताओं को हाथों में पहनने के दस्ताने, सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए पर्याप्त‍दूरी पर खड़े रहने के लिए स्थान की उपलब्धता रहेगी। दिव्‍यांग मतदाताओं को मतदान केन्‍द्र पर ले जाने के लिए दिव्‍यांग मित्र बनाये जायेंगे। मतदान के लिए पुरूष, महिला, गर्भवती महिला, दिव्यांग मतदाता के लिए पृथक-पृथक लाईन रहेगी। कलेक्‍टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शुक्‍ला ने कहा कि मतगणना 02 नवम्‍बर को उत्कृष्ट स्कूल देवास में होगी। मतदान सामग्री वितरण एवं प्राप्ति के लिए भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

Read More: 6 करोड़ खाताधारकों को दिवाली से पहले तोहफा, खाते में भेजी जा रही राशि, ऐसे करें चेक

विधानसभा क्षेत्र 174-बागली में 02 लाख 34 हजार 896 मतदाता है। जिसमें 01 लाख 21 हजार 329 पुरूष मतदाता, 01 लाख 13 हजार 562 महिला मतदाता और 05 अन्‍य मतदाता है। बागली विधानसभा क्षेत्र में 355 मतदान केन्‍द्र बनाये गये है। जिसमें 293 मुख्‍य मतदान केन्‍द्र, 62 प्रस्‍तावित सहायक मतदान केन्‍द्र, 52 शहरी मतदान केन्‍द्र, 303 ग्रामीण मतदान केन्‍द्र त‍था 38 संवेदनशील मतदान केन्‍द्र है।

मतदान केन्द्रों पर रहेगी सभी आवश्‍यक सुविधाएं 

कोरोना के मद्देनजर मतदान केन्‍द्रों पर सेनेटाईजर, पानी की व्यवस्था, थर्मल स्क्रीनिंग की उपलब्धता रहेगी। मतदान केन्‍द्रों पर मतदान के लिए मतदाताओं को हाथों में पहनने के दस्ताने, सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिए पर्याप्त‍ दूरी पर खड़े रहने के लिए स्थान की उपलब्धता रहेगी। मतदान के लिए पुरूष, महिला, गर्भवती महिला, दिव्यांग मतदाता के लिए पृथक-पृथक लाईन रहेगी।

MP By-Election: शनिवार को होंगे मतदान, तैयारी पूरी, कलेक्टर-SP ने की यह अपील

दिव्यांग मतदाता बिना लाइन में लगे वोट डाल सकेंगे

अधिक से अधिक दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष व्यवस्थायें की जा रही हैं। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में किसी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए दिव्यांग मतदाताओं को बिना कतार में लगे सीधे मतदान करने की अनुमति होगी। दिव्यांग मतदाताओं के अलावा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बुजुर्ग मतदाताओं और गर्भवती मतदाताओं के लिए भी विशेष व्यवस्थायें की गई हैं।

कलेक्टर व एसपी ने की अपील

कलेक्टर चन्द्रमौलि शुक्ल व SP डॉ. शिवदयाल सिंह ने बागली विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से 30 अक्‍टूबर को मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सुगम, आवश्यक एवं बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। आप सभी मतदान करने जरूर जाये।

कलेक्‍टर चन्‍द्रमौली शुक्‍ला ने कहा कि सभी मतदाता स्वतंत्र, निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करें। मतदान केन्‍द्रों पर मतदाताओं की सुरक्षा के लिए सम्‍पूर्ण व्‍यवस्‍था की गई है। मतदाता भय और बहकावे में नहीं आये अपने विवेक से मतदान करें।

वही पुलिस अधीक्षक डॉ. सिंह ने मतदाताओं से अपील में कहा है कि मतदाता स्वतंत्र, निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करें। मतदान केंद्र पर सभी सुविधाएं एवं व्यवस्थाएं की गई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के नियमों का पालन कराने के लिए व सुरक्षित मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन द्वारा पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मतदान केंद्र पर सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई गई है। मतदान केंद्र सभी प्रकार से सुरक्षित हैं।