MP College : 50 फीसद सीट पर हुए प्रवेश, दो राउंड की काउंसलिंग के बाद भी 27 हजार सीटें खाली

MP College: इंजीनियरिंग कॉलेज 25 अक्टूबर तक कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कॉलेज (MP College) में निजी और सरकारी कॉलेजों में काउंसलिंग (counseling) की प्रक्रिया शुरू हो गई। प्रदेश के 150 निजी और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में 55,000 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग अब तक कुल 18,000 एडमिशन हुए हैं। दूसरे राउंड में विभाग द्वारा 20,600 सीटें आवंटित की गई है। जिसमें से अभी तक 50 फीसद सीट पर भी विद्यार्थी नहीं मिले हैं।

बता दें कि दूसरे राउंड के काउंसलिंग शनिवार को समाप्त हो गई। इसके साथ ही साथ कॉलेज लेवल पर होने वाली काउंसलिंग के लिए तिथि निश्चित कर दी गई है। 24 और 25 अक्टूबर को दूसरे लेवल पर कॉलेज लेवल पर होने वाली काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

Read More: SEBI ने Paytm के 16,600 करोड़ के IPO को दी मंजूरी, नवंबर के मध्य में सूचीबद्ध होगी कंपनी!

मध्य प्रदेश के निजी और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में अब तक 50 फीसद सीटों पर ही प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की गई है। वहीं कई छात्र सीएलसी राउंड (CLC Round) का इंतजार कर रहे हैं। CLC के लिए कॉलेजों को सिर्फ 2 दिन का समय दिया गया है। वहीं तकनीकी शिक्षा विभाग ने डेढ़ सौ निजी और सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज के दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए 20000 सीटें आवंटित की है। जिनमें 18000 सीटों पर विद्यार्थी ने फीस जमा कर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

वहीं अन्य सीटों पर बच्चों के पसंद के आवंटन नहीं मिलने के कारण सीटें रिक्त है और कई बच्चों ने प्रवेश छोड़ दिया है। ऐसे बच्चे रविवार और सोमवार को CLC राउंड में शामिल होंगे। बता दे कि CLC राउंड के लिए अब तक 6000 विद्यार्थियों का पंजीयन किया गया है। वहीं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा फार्मेसी, पॉलिटेक्निक, मैनेजमेंट कोर्स की सीटों पर प्रवेश के लिए 2 दिन का समय दिया गया है। इंजीनियरिंग कॉलेज 25 अक्टूबर तक कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करेंगे।