MP College: UG छात्रों के लिए बड़ी खबर, 5 सितंबर तक पूरा करें ये काम

। मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष से यूजी पाठ्यक्रमों में 79 विषयों को शामिल किया है।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। MP College स्नातक (UG) पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने (admission) के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए दूसरा दौर की प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है। मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग (higher education department) ने एक बार फिर उन छात्रों के लिए दूसरे दौर की प्रवेश प्रक्रिया खोल दी हैं, जिन्होंने सफलतापूर्वक कक्षा 12वीं पास कर ली है और स्नातक पाठ्यक्रमों (graduate course) में प्रवेश की तलाश कर रहे हैं। प्रवेश पाने और प्रवेश और पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र एमपी ऑनलाइन (MP online) पोर्टल-epravesh.mponline.gov.in पर जा सकते हैं।

MP College UG पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने दूसरा राउंड (second round)  28 अगस्त से 3 सितंबर तक छात्रों के लिए खुला रहेगा और इस बार आवेदक उसी समयावधि में अपनी पसंद के विषय का पंजीकरण (registration) कर सकेंगे। पहला दौर 20 अगस्त को हुआ था और पहले दौर में 4 लाख से अधिक आवेदकों ने यूजी प्रवेश के लिए पंजीकरण कराया था।

Read More: MPPSC ने स्थगित की एक और परीक्षा, 5 सितंबर को होने थे एग्जाम, उम्मीदवारों को झटका

MP UG प्रवेश 2021 के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं

  • पहला कदम मध्य प्रदेश ऑनलाइन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट epravesh.mponline.gov.in पर जाना होगा।
  • अब ‘Under Graduate’ सेक्शन में जाएं
  • अपना यूजर आईडी बनाएं और आवेदन पत्र पर आवश्यक जानकारी भरें
  • इसके बाद, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें

दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया 29 अगस्त से ही शुरू हो चुकी है और 5 सितंबर को समाप्त हो जाएगी। उम्मीदवारों को 10 सितंबर तक उनके आवंटन पत्र प्राप्त होने की उम्मीद है। ऑनलाइन शुल्क 10-14 सितंबर के बीच जमा करना होगा। साथ ही, राज्य में प्रवेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार आयोजित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार ने इस वर्ष से यूजी पाठ्यक्रमों में 79 विषयों को शामिल किया है।