MP College : प्रवेश को लेकर विभाग का बड़ा फैसला, UG कोर्स के लिए काउंसलिंग लिस्ट जारी

MP College द्वारा जारी मेरिट लिस्ट को देख छात्र ऑनलाइन फीस जमा कर कॉलेज में प्रवेश ले सकेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में डेढ़ साल तक के स्कूल कॉलेज (school-college) को बंद रखने के बाद आखिरकार स्कूल कॉलेज को खोलने (MP College Reopen) पर सहमति दे दी गई है वहीं डिग्री कोर्स (degree course) में दाखिले के लिए मध्य प्रदेश कॉलेज (MP College) द्वारा काउंसलिंग सूची (counciling list) जारी की गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी सूची देख सकते हैं।

दरअसल राज्य के उच्च शिक्षा विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि कॉलेज की फीस ऑनलाइन (online) जमा की जा सकेगी। इसके अलावा एमपी कॉलेज में डिग्री कोर्स के लिए दाखिल की काउंसलिंग सूची जारी कर दी गई है। बच्चे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा प्रवेश प्रक्रिया में भी भाग ले सकेंगे।

Read More: MP : केंद्र के समान 28% DA और Promotion की मांग पर अड़े कर्मचारी, अब लिया बड़ा निर्णय

बता दे कि नहीं सत्र के लिए फिलहाल स्नातक के प्रथम वर्ष के प्रवेश की Counciling सूची जारी की गई है। MP College द्वारा जारी मेरिट लिस्ट को देख छात्र ऑनलाइन फीस जमा कर कॉलेज में प्रवेश ले सकेंगे। मामले में उच्च शिक्षा विभाग (higher education department) का कहना है कि कॉलेज रोज दोपहर 12:00 बजे खाली सीटों की सूची जारी करेंगे। इसके अलावा सुबह 11:00 बजे तक शुल्क जमा किया जाएगा जबकि PG दाखिले के लिए डॉक्यूमेंट जमा करने की तारीख 30 सितंबर रखी गई है।

बता दे कि मध्य प्रदेश पहला ऐसा राज्य है जिसने केंद्र सरकार द्वारा जारी नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी है। वहीं इस साल 2020 में राज्य सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति के तहत

प्रवेश आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। वहीं UG पाठ्यक्रम में 79 विषयों को शामिल किया गया है।