MP College : बढ़ाई गई पाठ्यक्रमों की फीस, छात्रों को लगा झटका, नए सत्र में प्रवेश लेने पर करना होगा 50 प्रतिशत अतिरिक्त भुगतान

बोर्ड की सहमति मिलने के बाद अब इसे लागू किया जा रहा है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के MP College छात्रों  के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल कॉलेज में प्रवेश (mp college admission) लेने वाले छात्रों को अब अधिक फीस (mp college fees) चुकानी होगी। प्रदेश के 3 वेटनरी 5 डिप्लोमा कॉलेज में नए सत्र में प्रवेश लेने के लिए छात्रों की फीस में वृद्धि की गई है।

मध्यप्रदेश में संचालित वेटरनरी पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2022-23 में ज्यादा फीस का भुगतान करना होगा। डिप्लोमा डिग्री, पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रम की फीस में 50% से ज्यादा का इजाफा किया गया है। 2022- 23 में शुरू हो रहे शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेने के लिए छात्रों के लिए फीस निर्धारित कर दी गई है।

बता दे कि प्रदेश के 3 वेटनरी जबलपुर महू और रीवा सहित पांच डिप्लोमा कॉलेज जबलपुर, रीवा, भोपाल, महू और मुरैना में हर साल लगभग 1000 से ज्यादा छात्रों द्वारा प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है। विश्वविद्यालय द्वारा डिग्री और डिप्लोमा की सीटों में इजाफा करने के साथ ही फीस में भी पचास फीसद तक की वृद्धि की गई है। बोर्ड की सहमति मिलने के बाद अब इसे लागू किया जा रहा है।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, विभाग ने जारी की विज्ञप्ति, परीक्षा के लिए एक्स्ट्रा रिजल्ट जारी, यहां करें डाउनलोड

वेटरनरी विश्वविद्यालय की बोर्ड बैठक में फीस वृद्धि को लागू करने के लिए सहमति दी गई है। 2009 में विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद से इसकी फीस मेंकिसी भी तरह की वृद्धि नहीं की गई थी। पहली बार वेटरनरी विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा डिग्री से डिप्लोमा पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रम की बढ़ाई गई फीस से छात्रों की जेब पर अतिरिक्त 50 से 60 फीसद फीस बढ़ोतरी का बोझ पड़ेगा।

हालांकि मामले में यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि फीस वृद्धि करने की मुख्य वजह विश्वविद्यालय के बढ़ते हुए खर्चे हैं। इसके अलावा विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा तीन वेटरनरी कॉलेज में तकनीकी पदों पर भर्ती की जाएगी। साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर के पद भरे जाएंगे। जिससे अतिरिक्त राशि की आवश्यकता होगी। इसके लिए फीस में वृद्धि की गई है।

जिन कोर्स की फीस वृद्धि की गई है। उसमें बैचलर ऑफ वेटरनरी साइंस पाठ्यक्रम में पहले हर साल 50000 रूपए फीस थी, जिसे बढ़ाकर 75000 रूपए किया गया है। इसके अलावा डिप्लोमा ऑफ वेटरनरी साइंस पाठ्यक्रम में पहले हर साल लगभग 35000 रूपए फीस थी, जिसे बढ़ाकर 55000 रूपए किया गया है।

वेटरनरी पीजी और पीएचडी की फीस में भी लगभग 50% का इजाफा किया गया है। वेटनरी विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रम में फिलहाल 3000 से ज्यादा छात्र शामिल है। इनके फीस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। पुरानी फीस ही पुराने छात्रों के लिए मान्य की जाएगी। नए सत्र में प्रवेश लेने वाले छात्रों को नए कोर्स फी देना अनिवार्य होगा।