MP College : UG के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, CLC से भरी जाएगी रिक्त सीटें, काउंसिलिंग तिथि में 6 दिन की वृद्धि

MP College Admission : इसके अलावा विभाग में सीएलसी द्वारा प्रवेश प्रक्रिया में 6 दिन की वृद्धि की घोषणा की है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में शासकीय और निजी कॉलेजों (MP Colleges) के लिए बड़ी खबर है। प्रदेश में कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया (MP College Admission Process) शुरू हो गई है। जहां स्नातक के पहले चरण में शुल्क जमा कर प्रवेश लेने के लिए शनिवार अंतिम दिन किया गया था। हालांकि पहले चरण के लिए 1 लाख 60 हजार 780 सीटें आवंटित की गई थी। जिनमें से 95 हजार 996 सीटों पर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वही खाली सीटों को सीएलसी से भरा जाएगा।

बता दे के अंतिम दिन प्रवेश करने वाले की संख्या में तेजी से वृद्धि देखी गई थी। वहीं अब उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नीति जारी की गई है। जिसके चलते UG के प्रथम वर्ष में प्रथम चरण में प्रवेश की काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। UG के पहले चरण में 96 हजार बच्चों द्वारा प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा किया गया है। हालांकि इस बार स्नातक में एक लाख तक कभी आंकड़ा पूरा नहीं हो पाया है। जबकि पिछले वर्ष का तुलनात्मक अध्ययन करें तो पिछले वर्ष विभाग द्वारा UG के प्रथम चरण में 1 लाख 76 हजार प्रवेश प्रक्रिया को पूरा किया गया था।

MP के करीब साढ़े पांच लाख खाली सीटों पर सीएलसी के जरिए एडमिशन की प्रक्रिया पूरी जाएगी। विभाग के पास 1317 कॉलेज में साढे तीन लाख सीटें हैं। इसके अलावा विभाग में सीएलसी के प्रवेश प्रक्रिया में 6 दिन की वृद्धि की घोषणा की है। ज्ञात हो कि विभाग में आगामी तीनों सीएलसी के कार्यक्रम को बढ़ाया है। जिसके बाद अभी 11 जुलाई को समाप्त होने वाली प्रक्रिया 16 जुलाई को समाप्त होगी।

Read More : CBSE ने स्कूलों को दिए दिशा-निर्देश, 31 अगस्त तक पूरा करें यह काम, 10वीं-12वीं बोर्ड छात्रों को मिलेगा लाभ

इसके साथ ही पीजी के प्रथम चरण के प्रवेश सोमवार तक ही लिए जाएंगे। Counseling तिथि बढ़ाने के पीछे नगर निकाय चुनाव को बड़ा कारण माना जा रहा है। चुनाव कराने में कॉलेज के प्रोफेसर और कर्मचारी व्यस्त रहेंगे। ऐसी स्थिति में बच्चों को प्रवेश देने में दिक्कत ना हो। इसके लिए काउंसिलिंग के कार्यक्रम के दिवस में वृद्धि की गई है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पिछले साल प्रोफेसर पर प्रवेश बढ़ाने के लिए शिकंजा कसा गया था।

जिसके बाद इस साल के मुकाबले पिछले साल अधिक एडमिशन देखने को मिले थे। UG में इस बार 96000 ईप्रवेश हुए हैं जबकि प्रदेश में 1317 कॉलेज में 6:30 लाख सीट है। इन सीटों पर सीएलसी का ही भरोसा रह गया है। जिसमें 14 जून तक सीएलसी के पंजीयन की कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जबकि 15 जून तक सत्यापन का कार्य पूरा होगा। वही 18 जून को छात्र की मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिस पर 21 जून तक एडमिशन लिया जाएगा।