MP College : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, व्यवसायिक कोर्स की फीस तय, कम हुए पाठ्यक्रम शुल्क

इससे पहले व्यवसायिक पाठ्यक्रम का संचालन करने वाले कॉलेज मनमाने खर्चों को बढ़ा चढ़ाकर अधिक फीस वसूल रहे थे।

mp college

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कॉलेज छात्रों (MP College Students) के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल व्यावसायिक पाठ्यक्रम (vocational course) के लिए अब फीस निर्धारित (fixed fee) कर दी गई है। बता दें कि इससे पहले व्यवसायिक पाठ्यक्रम का संचालन करने वाले कॉलेज मनमाने खर्चों को बढ़ा चढ़ाकर अधिक फीस वसूल रहे थे। इसके बाद भी इस सत्र में फीस 2 से 3 गुना करने का प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन कॉलेज की बैलेंस शीट (Balance sheet) में पोल खुलने के बाद फीस विनियामक समिति द्वारा प्रस्ताव से आधे से एक तिहाई पीसी मंजूर की गई है।

बता दे की फीस विनियामक समिति ने लाखों छात्रों को फायदा देते हुए प्रदेश के लगभग 1200 कॉलेज में 3 सत्र 2022-23, 23-24, 24-25 के लिए फीस का निर्धारण कर दिया है। इससे उच्च शिक्षा के क्षेत्र में व्यवसायिक पाठ्यक्रम की शिक्षा ले रहे छात्रों को लाभ मिलेगा। बता दे की फीस कमेटी ने उच्च शिक्षा के व्यवसायिक पाठ्यक्रम की फीस तय की है।

मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा के कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि इसके लिए कॉलेज समिति की तरफ से नहीं फीस बढ़ाने के लिए बैलेंस शीट में काफी खर्च बताए गए थे। जिसके बाद समिति ने पाया कि बहुत से खर्चे ऐसे हैं, जिसका पढ़ाई और कॉलेज संचालन से कोई संबंध नहीं है। जिसके बाद में बढ़ोतरी नामंजूर करते हुए प्रस्ताव से 60 से 70 फीसद कम फीस तय किए गए हैं।

Read More : IMD Alert : गुजरात-उड़ीसा सहित इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, कई क्षेत्रों में उमस से बढ़ेगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

इस मामले में प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति के सचिव DA हिंडोलिया का कहना है कि छात्रों के हित में कॉलेज की वेबसाइट पाठ्यक्रम की फीस तय की गई है। उच्च शिक्षा विभाग के कॉलेजों की फीस का निर्धारण के बैलेंस शीट के बताए गए खर्चों के निरीक्षण के आधार पर किया गया है।

नए फीस निर्धारण में इस सत्र से 20000 में BA एलएलबी 5 वर्षीय कोर्स और ₹12000 सालाना फीस में एलएलबी के कोर्स कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र एलएलबी 3 वर्षीय की फीस 15000 सालाना और बीएएलएलबी की ₹25000 सालाना रखी गई थी।

कॉलेज द्वारा BA-LLB में 72000 और B.Ed में ₹32000 सालाना फीस करने के प्रस्ताव दिए गए थे जिनमें कटौती कर इन दोनों फीस को ₹20000 सालाना निर्धारित किया गया वही लोग के छात्रों के रुझान को देखते हुए एलएलबी के ₹64000 की फीस को ₹12000 निर्धारित किया गया है। छात्र ₹20000 में बीए – b.Ed कर सकेंगे।