MP College : UG-PG छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 10 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

MP College : MP Online माध्यम से भी छात्र ऑनलाइन आवेदन जारी कर विषय परिवर्तन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों (MP Colleges) में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। प्रदेश के कुल 1300 से अधिक कॉलेजों (colleges) में करीबन 6:30 लाख छात्रों ने प्रवेश लिया है। वहीं छात्रों के प्रवेश के साथ ही दस्तावेज सत्यापन (Document verification) की प्रक्रिया को भी पूरा कर लिया गया है। वही अपने कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर तक निर्धारित की है।

इस मामले में उच्च शिक्षा विभाग का कहना है कि छात्र Main और अतिरिक्त विषय में बदलाव कर सकते हैं। विषय में बदलाव के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर रखी गई है। 10 दिसंबर के बाद किसी भी छात्र को विषय परिवर्तन की सुविधा नहीं दी जाएगी। वही विषय परिवर्तन करने के लिए छात्र अपने विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा MP Online माध्यम से भी छात्र ऑनलाइन आवेदन जारी कर विषय परिवर्तन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं।

Read More : CSIR-UGC NET Exam 2022 : परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जल्द करें आवेदन, जाने कैसे करें अप्लाई

हालांकि एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने के बाद कक्षा परिवर्तन संबंधी कार्यवाही के लिए छात्रों को कॉलेज में उपस्थित होना अनिवार्य किया गया है। वहीं उच्च शिक्षा विभाग ने महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए कहा है कि जिन 86000 छात्रों का विषय परिवर्तन किया जा चुका है। उन्हें दोबारा विषय बदलने का मौका नहीं दिया जाएगा।

बता दे कि मध्य प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद स्कूल और कॉलेजों को खोल दिया गया है। वहीं छात्र भौतिक रूप से कक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे छात्र जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है और उन्होंने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं कि उन्हें भी कॉलेज आने की अनुमति प्रदान की गई है।