बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को दी राहत, बिजली बिल-भुगतान में मिलेगा लाभ, कई अन्य सुविधाएं भी होगी उपलब्ध

बिजली उपभोक्ता किसी भी कर्मचारी को घर में प्रवेश देने से पहले उनके परिचय पत्र की मांग अवश्य करें।

electricity bill payment

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी (Madhya Pradesh Electricity Distribution Company) ने बिजली उपभोक्ताओं (electricity consumers) से बड़ी अपील की है। विद्युत वितरण कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं से कहा है कि अपने मोबाइल नंबर (Mobile Number) को कंपनी की बिलिंग प्रणाली से स्टार्ट करें और इसके साथ ही अनेक सुविधा का लाभ उठाएं।

दरअसल बिजली कंपनी द्वारा जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उन्हें जरूरी सूचना रीडिंग और बिजली बिल की अन्य जानकारी एसएमएस के माध्यम से भेजी जा रही है। वहीं कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वह कंपनी की वेबसाइट अथवा घर के नजदीक बिजली कार्यालय में जाकर अपने मोबाइल नंबर बिलिंग प्रणाली में दर्ज करें जिससे उन्हें कई तरह की सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराने के फायदे

  • बिजली बिल एवं रीडिंग की जानकारी मिलेगी।
  • बिल जमा करने का एसएमएस आयेगा।
  • बिजली योजनाओं की जानकारी मिलेगी।
  • बिल की जानकारी मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगी।
  • रख-रखाव के लिए बिजली बंद होने की सूचना मिलेगी।
  • उपभोक्ता हित की अन्य जरूरी सूचनाएँ मिलेंगी।
  • अंतिम देय तिथि की जानकारी मिलने से बिजली बिलों का समय पर भुगतान सुनिश्चित होगा।
  • पंजीकृत मोबाइल से विद्युत समस्या की शिकायत दर्ज करने पर मात्र आधा मिनिट में ही शिकायत दर्ज हो जाएगी।

Read More : MP शिक्षकों के लिए बड़ा मौका, शेड्यूल जारी, कई रिक्त पदों पर होगी भर्ती, इस तरह मिलेगी नियुक्ति

इसके अलावा विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं से कहा है कि वह अपने घर और परिसर में लगे हुए मीटर पर क्यूआर कोड लगाने के लिए बिजली कंपनी के कर्मियों को अपने घर में प्रवेश थे। कंपनी नए तरह के नवाचार कर रही है, ऐसे में ऐसे उपभोक्ता जिनके मीटर परिसर के अंदर स्थापित है।

बिजली कंपनी के अधिकृत कर्मचारी और आउटसोर्स एजेंसी के कार्यरत कर्मचारियों को मीटर में क्यूआर कोड लगाने के लिए उन्हें घर में प्रवेश देने की अपील की जा रही है। हालाकि बिजली उपभोक्ता किसी भी कर्मचारी को घर में प्रवेश देने से पहले उनके परिचय पत्र की मांग अवश्य करें। परिचय पत्र दिखाने के बाद ही बिजली उपभोक्ताओं द्वारा बिजली कर्मचारियों को अपने घर में प्रवेश दिया जाए।

इसके अलावा MP विद्युत वितरण कंपनी ने कंपनी कार्य-क्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों में उच्चदाब एवं निम्नदाब उपभोक्ताओं को दी जा रही सेवाओं का विस्तार करते हुए बिल भुगतान की व्यवस्था को और अधिक सरल एवं सुलभ बनाते हुए वर्चुअल एकाउन्ट नंबर की विशेष सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

वही कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को एचडीएफसी बैंक के माध्यम से पेमेंट गेटवे देने के साथ ही बी पी एस वर्चुअल अकाउंट नंबर से बिना किसी अतिरिक्त उनके घर बैठे बिजली बिल के भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके लिए उन्हें तुरंत रसीद प्राप्ति और भुगतान राशि एपीआई के माध्यम से उपभोक्ता के देयक के विरुद्ध खाते में रियल टाइम आधार पर जमा की जाएगी।

बता दें कि उचित निर्णय उपभोक्ता को बिजली बिल जमा करने के लिए कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं होगी। वह कहीं भी किसी भी समय बैंक खाते से वर्चुअल अकाउंट नंबर के साथ अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकेंगे। वहीं उनके खाते में real-time आधार पर बिल जमा होंगे और कंपनी द्वारा उपभोक्ता के लेखे तैयार किए जाएंगे।