दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, राशि का आवंटन, अक्टूबर-नवंबर के वेतन का होगा भुगतान, आदेश जारी

Kashish Trivedi
Published on -
pm awas amount

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में एक तरफ जहां शासकीय अधिकारी कर्मचारी (MP Employees) महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) की राह देख रहे हैं। दूसरी तरफ अतिथि शिक्षकों के मानदेय (Guest faculty Honorarium) को लेकर अच्छी खबर सामने आई है। अतिथि शिक्षकों को 2 महीने के वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए डीपीआई की तरफ से आदेश भी जारी कर दिए गए।

जारी आदेश के तहत दीपावली के त्योहार से पहले मध्य प्रदेश की शासकीय स्कूल में पढ़ाने वाले अतिथि शिक्षक के खाते में मानदेय की राशि भेजी जाएगी। राशि का अक्टूबर 2022 को जारी आदेश क्रमांक 545 के मुताबिक स्कूल शिक्षा विभाग के ब्लॉक और ट्राइबल डिपार्टमेंट के 18 ब्लॉक के लिए सितंबर अक्टूबर माह के मानदेय भुगतान के लिए राशि का आवंटन किया गया।

 Transfer : मध्य प्रदेश में आईएएस अधिकारियों के तबादले, यहां देखें लिस्ट

आदेश के अनुसार मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले 244 ब्लॉक और ड्राइवर डिपार्टमेंट के अंदर आने वाले 18 ब्लॉक के लिए सितंबर और अक्टूबर महीने के मानदेय राशि वहां कार्यरत अतिथि विद्वानों को उपलब्ध कराई जाएगी। इससे पहले इस साल सरकार द्वारा अतिथि विद्वानों को बड़ी राहत दी गई थी।

16 साल से वेतन बढ़ाने की मांग करने के बाद अतिथि विद्वानों के वेतन को बढ़ाया गया था। एक अतिथि विद्वान को कम से कम 20-30 हजार प्रति महीने उपलब्ध कराए जाते है। इससे पहले अतिथि विद्वानों को वेतन के रूप में 15 से 20 हजार रुपए उपलब्ध कराए जाते थे।

बता दें कि अतिथि विद्वानों से साल में ज्यादा से ज्यादा 8 से 9 महीने काम लिया जाता है। 3 से 4 महीने तक उनके पद खाली रहते हैं। वहीं अब अतिथि विद्वानों के जगह इस सत्र में स्थाई शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। स्थायीकरण और नियमितीकरण के लिए अतिथि शिक्षक द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News