Government Jobs : नए साल में MP युवाओं के लिए बंपर नौकरियां, कुल 26 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

कई भर्ती परीक्षाओं के लिए MPPEB, MPPSC सहित एमपी के अन्य विभागों द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

CG Vyapam Recruitment 2022 CG government jobs

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नए वर्ष (New year) में मध्य प्रदेश के युवाओं (youth) के करियर (career) के द्वार खुलेंगे। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए मध्यप्रदेश में 2022 में 26 हजार से अधिक नौकरियां (MP Government jobs) शामिल है। जैसे पुलिस कॉन्स्टेबल, टीचर, डीपीओ, डिप्टी कलेक्टर और डीएसपी सहित अन्य पदों पर भर्तियां होनी है। कई भर्ती परीक्षाओं के लिए MPPEB, MPPSC सहित एमपी के अन्य विभागों द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

वर्ष 2022 के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सेना भर्ती सहित चिकित्सा अधिकारी, वैज्ञानिक, डिप्टी कलेक्टर, सोशल वर्कर सहित हाउस कीपर, इलेक्ट्रीशियन सहित ग्रुप C पर भी भर्ती आयोजित की जाएगी। प्रोफेशनल बोर्ड सहित अन्य विभाग, MPPSC द्वारा पदों के लिए भर्ती की आवेदन प्रक्रिया दिसंबर 2021 से शुरू कर दी गई है। वहीं कई भर्ती प्रक्रिया 2022 तक जारी रहेगी। मार्च 2022 तक की परीक्षा के फॉर्म भरे जाएंगे। वहीं अप्रैल में ही में प्रदेश में 70 फीसद भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

अकेले MPPSC के जरिए ही प्रदेश में 16 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू के बाद चयनित उम्मीदवारों को नवीन पदस्थापना दी जाएगी। वहीं मध्यप्रदेश में प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के जरिए भी 23 हजार से अधिक अलग-अलग पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं कुछ फॉर्म जनवरी 2022 से भरे जाएंगे।

इतना ही नहीं प्रदेश के विभिन्न विभागों द्वारा भी ट्राइबल पुलिस और शिक्षा विभाग में बंपर नौकरियों के अवसर है। जिनके लिए भर्ती आयोजित की जाएगी। MPPEB द्वारा कई परीक्षाओं की घोषणा कर दी गई। MPPSC द्वारा राज्य सेवा परीक्षा 2021 में 282 पदों पर भर्ती की जाएगी। वहीं राज्य वन सेवा परीक्षा में 63 पदों पर भर्ती प्रक्रिया 24 अप्रैल को आयोजित होगी। वही आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी के 693 पद भरे जाएंगे। इसके अलावा होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी, शिक्षा अधिकारी सहित संपदा अधिकारी के पदों पर भी बंपर वैकेंसी अप्रैल मई महीने में आयोजित की जाएगी।

Read More : साल के पहले दिन मां वैष्णो देवी मंदिर में भीषण हादसा, 12 तीर्थ यात्रियों की मौत, 1 दर्जन से अधिक घायल

इतना ही नहीं पुलिस अधीक्षक पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा परीक्षा सहित राज्य अभियांत्रिकी परीक्षा, असिस्टेंट सर्जन और कंप्यूटर प्रोग्रामर के लिए परीक्षा मई में आयोजित होगी। कोल इंडिया में 1200 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने साढे 15,000 नए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही 600 से अधिक आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी की भर्ती भी अपील-मई महीने में आयोजित की जाएगी।

मध्य प्रदेश के कई अन्य विभागों द्वारा भी भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जिसमें पुलिस कांस्टेबल के 4000 पदों सहित प्राथमिक शिक्षक पात्रता के 4000 पद, जनजाति कार्य विभाग के 11556 पदों पर भर्ती की जाएगी। साथ ही ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के 187, विधि और विधाई कार्य विभाग के 638, सब इंजीनियर मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के 227, जिला प्रबंधक कृषि के लिए 50, जूनियर अकाउंटेंट ऑफिस सहकारिता विभाग के 85, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के 472, कौशल विकास संचनालय जबलपुर के लिए 302 और खाद्य सुरक्षा नियंत्रक विभाग में 13 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित होगी।

वही मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड के डायरेक्टर षण्मुख प्रिया मिश्रा का कहना है कि बोर्ड की तरफ से नए वर्ष में 23 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नए साल के शुरुआती 5 महीने के दौरान अधिक पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिस की तैयारी कर ली गई है। MPPSC के चेयरमैन राजेश लाल मेहरा का कहना है कि 2022 में अलग-अलग पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके लिए विज्ञापन और निर्देश निकाल दिए गए हैं। ज्यादा परीक्षाएं अप्रैल मई के महीने में आयोजित की जाएगी। जिससे युवाओं को नौकरी के अवसर बढ़ेंगे।

बता देगी MPPSC द्वारा दिसंबर 2021 में राज्य सेवा परीक्षा के कुल 282 पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए। इसके अलावा राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के लिए 63 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। वहीं आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के 694, यूनानी चिकित्सा अधिकारी के 44, संपदा अधिकारी हाउसिंग बोर्ड के 11 और व्याख्याता मनोविज्ञान जेल विभाग के लिए 1 पद पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।