MP Recruitment : इन पदों पर निकली वैकेंसी, 31 जनवरी तक करें आवेदन, जाने पात्रता और नियम

वही ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 रखी गई है।

Staff Selection Commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश के सरकारी नौकरी (MP government jobs) के तहत शिक्षकों के पद पर भर्ती (Recruitment 2022) की राह देख रहे उम्मीदवारों (candidates) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय (MP Bhoj open university) द्वारा अतिथि शिक्षकों (Guest Teachers) की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए उम्मीदवार मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वही ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 रखी गई है।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश भोज मुक्त विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा b.Ed सामान्य विभाग में विभिन्न विषयों के लिए अध्यापन कार्य हेतु गेस्ट फैकल्टी के पदों पर आवेदन मांगे गए है। इसके लिए हिंदी के 1 पद, अंग्रेजी के 1 पद, विज्ञान के 2 पद, गणित के 1 पद और सामाजिक विज्ञान के 1 पदों पर वैकेंसी प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

वही अतिथि शिक्षकों की भर्ती सत्र 2022 तक के लिए होगी। जिसके मुताबिक अतिथि शिक्षकों की भर्ती दिसंबर 2022 तक के लिए मान्य होगी। इसके लिए हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के लिए रिक्त पद पर भर्ती होनी है।

Read More : MP College : यूजी-पीजी छात्रों को बड़ा झटका, विभाग के निर्देशों की अनदेखी, मिली चेतावनी

नियम और निर्देश

वही यह भर्ती प्रक्रिया मध्य प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा विभाग के आदेश से 966/F-1-9/2016/38-1 भोपाल दिनांक 8.08.2016 के आदेश क्रमांक 1-42/2017/38-1 26 जून 2018 में दिए गए प्रावधान और इंटरव्यू के माध्यम से भोज मुक्त विश्वविद्यालय के नियम निर्देशों के तहत होगा।

शैक्षणिक योग्यता

  • वही इन पदों पर वैकेंसी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय मैं अपना गोत्र डिग्री कम से कम 50% के साथ होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एम एड डिग्री कम से कम 55 फीसद अंक के साथ अनिवार्य है।
  • इसके अलावा एनसीटीई और यूजीसी द्वारा निश्चित योग्यता संबंधित विषय में पीएचडी, नेट, स्लेट, सेट आदि की परीक्षा उत्तीर्ण।

वेतनमान

इन पदों पर चयनित होने वाले अतिथि विद्वानों को 1500 रुपए प्रतिदिन अधिकतम और 30,000 प्रतिमाह मानदेय के रूप में दिया जाएगा।

Link 

http://mpbou.edu.in/adv/2022/bedgedevigyapan.pdf