MP हर घर तिरंगा योजना : सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, 1 करोड़ 51 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य

लगभग 51 लाख तिरंगे केंद्र सरकार से मिलने शुरू हो गए हैं। साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान जोर पकड़ रहा है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। आज मध्य प्रदेश (MP)  के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हर घर तिरंगा अभियान (Har ghar Tiranga Yojana) की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। बैठक में निर्देश देते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष होने पर मध्य प्रदेश में कुल 1 करोड़ 51 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर तिरंगा बनाने का कार्य जारी रखा जाए और इसमें तेजी लाई जाए। इतना भी नहीं स्व सहायता समूह की महिलाओं को तिरंगा बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

लगभग 51 लाख तिरंगे केंद्र सरकार से मिलने शुरू हो गए हैं। साथ ही आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर तिरंगा अभियान जोर पकड़ रहा है। शहरी इलाके में घर-घर तिरंगा फहराने के लिए नगर निगम 1 करोड़ रुपए की लागत से 5 लाख तिरंगे की खरीदी करने जा रहा है। सीएम ने हर घर तिरंगा अभियान की बैठक में कहा कि मध्यप्रदेश को तिरंगा में बना रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रभक्ति की भावना का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और इसे ऊर्जा के साथ पूरा करना अनिवार्य है।

Read More : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, 10% वेतन वृद्धि सहित बढ़े हुए DA को मिलेगा लाभ, अगस्त में होगा भुगतान

मध्यप्रदेश का संकल्प है कि प्रदेश के हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। सीएम ने कहा कि अभियान के लिए कलेक्टर जिलों में बैठक बुलाए। धर्मगुरु, राजनैतिक दलों के कार्यकर्ता, रहवासी संघ के प्रमुख, व्यापारी, एनजीओ, सामाजिक क्षेत्रों के साथ बैठक कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को प्रेरित करने के लिए कहे। हर व्यक्ति अपने राष्ट्र प्रेम के प्रदर्शन और अमर शहीदों को श्रधांजलि देने के लिए घर घर तिरंगा फहराए। सबकी सहभागिता के साथ अभियान के लिए जुटे। तिरंगा अभियान की अगली बैठक 8 अगस्त को होगी। जानकारी देते हुए बताया गया कि अब तक स्थानीय स्तर पर 63 लाख तिरंगे बन गए है और 20 लाख तिरंगे केंद्र से मिल गए है।

प्रदेश के समस्त जिलों में तिरंगा विक्रय के लिए अभी 36 हजार वितरण केन्द्र बनाए गए है जहां से आम नागरिक स्वयं तिरंगा क्रय कर सकते हैं। लोग इसके प्रचार प्रसार के लिए केंद्र शासन की harghartiranga.com वेबसाइट पर तिरंगे के साथ फोटो/सेल्फी अपलोड कर पोस्ट कर सकते है और वहां से सर्टिफिकेट ले सकते है। प्रदेश शासन की सभी वेबसाइट को ओपन करने पर तिरंगा अभियान की जानकारी बैनर के रूप में मिलेगी, इसकी शुरुआत जल्द हो जायेगी।